धनतेरस आज सज गई दुकाने

घनश्याम पाण्डेय/विनीत शर्मा (संवाददाता)

चोपन। श्री-समृद्धि की कामना का पर्व दीपावली की श्रृंखला आज धनतेरस यानि धन त्रयोदशी से शुरू हो जाएगी। धनतेरस पर सोना-चांदी, गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति के साथ ही धार्मिक सामग्री की खरीदारी को शुभ माना जाता है। इसके अलावा बर्तन व वाहन समेत विभिन्न सामानों की खरीदारी की भी परंपरा है। इसे देखते हुए शहर के बाजार गुलजार हो गए हैं। दुकानदारों ने विशेष तैयारियां कर दुकानों पर सामान का स्टाक बढ़ा दिया है। दुकानों के बाहर से लेकर सड़क तक बाजारों को सजाया गया है। त्योहारों पर खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ने के मद्देनजर पुलिस व प्रशासन ने भी पूरी तैयारियां की है। धनतेरस व दीपावली पर जिले में करोड़ों का कारोबार होता। लेकिन जनपद में कई महीनों से चल रही मंदी की मार से बाजार में थोड़ी रौनक कम रहेगी परन्तु त्योहार है इसे मनाना तो है ही मंदी की मार का अंदेशा होने के बावजूद त्यौहार को लेकर बाजार ग्राहकों के इस्तकबाल के लिए पूरी तरह से तैयार दिख रहा है। बड़े प्रतिष्ठानों के साथ ही पूरे शहर को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाने के साथ ही झालरों की छोटी-छोटी दुकानों से लेकर सोने-चांदी, इलेक्ट्रानिक सामानों के साथ ही वाहनों और गिफ्ट के बाजार भी सजे हुए हैं।

सोने-चांदी के सिक्कों की बहार

धनतेरस के मौके पर सोना-चांदी की खरीदारी को शुभ माना जाता है। इसीलिए सराफा बाजार पूरी तरह से तैयार दिख रहा है। इसके लिए सोने-चांदी के सिक्के नए-नए डिजाइन में बाजार में आ चुके हैं। सोने की आभूषण में मणिकर्णिका फिल्म के कंगना रनौत व जोधा अकबर में ऐश्वर्या व पद्मावती में दीपिका पादुकोण ने जिस डिजाइन की ज्वेलरी पहनी है उसकी मांग अधिक है। इसके अलावा चांदी के नोट की काफी डिमांड है। इसकी कीमत 400 से लेकर तीन हजार रुपये तक है। इसके अलावा चांदी के बर्तन, लक्ष्मी-गणेश के चांदी के सिक्के भी खूब दिख रहे है। ईदू भाई सर्राफ , जीतू भाई सर्राफ,जीत भाई सर्राफ, रोशन ज्वेलर्स, शिवम ज्वेलर्स ग्राहकों की पसंद व बाजार की मांग के अनुसार सज गए हैं।

खूब चमकेगा बर्तन बाजार

धनतेरस पर बर्तनों की भी खूब खरीदारी की जाती है। मध्यम वर्गीय वर्ग बर्तनों की खरीदारी जमकर करता है। टिफिन बॉक्स, खाने का डिब्बा, गिलास, कटोरी, चम्मच-कांटा सेट समेत विभिन्न आइटम बाजार में उपलब्ध है। बर्तनों की खरीदारी के मद्देनजर नगर के बाजारों में दर्जनों दुकानों पर स्टील, पीतल, तांबा आदि के बर्तन चमक रहे है।

मिठाई व ड्राइ फ्रूट की सजी दुकान

धनतेरस व दीपावली पर मिठाई की खास खरीदारी की जाती है। इस दिन लोग एक दूसरे को मिठाई खिलाकर त्योहार मनाते हैं। नगर में इनदिनों मिठाइयों के कन्हैया स्वीट हाउस,शौम्या स्वीट हाउस,वैभव स्वीट हाउस की दुकानो पर आर्डर पहुंचने लगे हैं। वहीं बहार काजू, किसमिस, बादाम आदि ड्राइ फ्रूट्स की खास पैकिग के डिब्बे भी बाजार में उपलब्ध हैं। इसके साथ ही गजक, सोन पापड़ी की दुकान भी सज गई है।

आटोमोबाइल्स व इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार की चमक

धनतेरस पर फ्रीज, टीवी, बाइक व चारपहिया वाहन के शोरूम पर भी खूब चहल पहल है। खरीदारी के लिए लोग वाहनों के माडल व डिजाइन, माइलेज समेत विभिन्न खूबियों की जांच-पड़ताल पहले से ही कर रखे हैं, ताकि आज शुक्रवार को शुभ मौके पर खरीदारी कर सकें। बाजार में इलेक्ट्रानिक्स आइटम भी अलग-अलग खूबियों से सजे हैं।

मोबाइल के शोरूम भी तैयार

धनतेरस पर नए मोबाइल की भी खूब बिक्री होती है। परन्तु आज कल ऑनलाइन मोबाइल पर चल रहे भारी छूट के कारण मोबाइल की दुकान पर काफी सन्नाटा दिख रहा है उसके बावजूद दुकानदार अपने रोजी रोटी के आस में दुकानों पर अलग-अलग माडल के मोबाइल हैंडसेट सजा रखे हैं। दीपावली के मद्देनजर मोबाइल पर आफर भी दिए जा रहे हैं। मोबाइल विक्रेताओं को धनतेरस व दीपावली पर खरीदारी अच्छी होने की आस है।

धनतेरस पर पूजन का मुहूर्त

धनतेरस पर लक्ष्मी-गणेश व कुबेर का पूजन किया जाता है। लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त 2.14 बजे से 3.45 बजे तक और शाम को 6.50 से 8.40 बजे तक है। ऐसे में बाजार में अलग-अलग डिजाइन व रंग में गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां भी सज गई हैं।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!