नवाटोला बासीन में चार दिवसीय किसान पाठशाला संपन्न

धर्मेन्द्र गुप्ता (संवाददाता)

विंढमगंज । दुद्धी विकास खंड के महुली न्याय पंचायत में करहिया ग्राम पंचायत के नवाटोला बासीन प्राथमिक विद्यालय में चार दिवसीय किसान पाठशाला गुरुवार को समाप्त हो गया। कृषि विभाग की ओर से प्रत्येक न्याय पंचायत के किसी भी राजस्व गांव में किसान पाठशाला आयोजित कर किसानों को जागरूक करने तथा पैदावार बढ़ाने के उपाय के क्रम में यहां किसानों ने बढ़ चढ़कर प्रशिक्षण में भाग लिया।

प्रशिक्षक सहायक विकास अधिकारी राम प्यारे ने कृषकों की आय दोगुनी करने, कृषि विविधिकरण, कृषि प्रबंधन, लाभकारी खेती के उपाय आदि विषयों पर किसानों को जागरूक किया और दुरूह ग्रामीण अंचलों में सुविधानुसार कुक्कुट पालन, बकरी पालन अथवा सुअर पालन करने के लिए भी प्रेरित किया।

उन्होंने भौगोलिक दृष्टि से जंगली व उबड़ खाबड़ भूमि पर तिलहन व दलहनी फसलों की बोआई करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि जैविक खाद के प्रयोग से खेतों में पैदावार बढ़ायी जा सकती है। उन्होंने कूड़े कचरे से कंपोस्ट बनाने की विधि भी किसानों को बताई और पराली को खेतों में न जलाने की सलाह दी। इस मौके पर ग्राम प्रधान राम किशुन, किसान सहयोगी जगत नारायण यादव, शेषनाथ, राम औतार, जिंदलाल,लीलावती देवी, कामेश्वर यादव सहित क्षेत्र के सैकड़ों किसान उपस्थित रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!