हरियाणा और महाराष्ट्र में वोटों की गिनती के लिए तैयारियां पूरी, कल आएगा नतीजा

हरियाणा और महाराष्ट्र में वोटों की गिनती के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इन चुनावों के परिणाम बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। जहां कांग्रेस पर लोकसभा चुनाव में बड़ी हार के बाद अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव है, वहीं बीजेपी पर सत्ता में फिर से वापसी करने का दबाव है। 2014 में हरियाणा में बीजेपी ने बहुमत से सरकार बनाई थी, वहीं महाराष्ट्र में सहयोगी शिवसेना के साथ सरकार बनाई थी।
महाराष्ट्र-हरियाणा के बाद उपचुनाव के भी नतीजे
दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ 17 राज्यों की 51 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजें भी गुरुवार को घोषित किए जाएंगे। इसके अलावा सतारा और समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के नतीजों का भी ऐलान किया जाएगा।

महाराष्ट्र में यह चुनाव राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (जो कांग्रेस के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है।), महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना, एआईएमआईएम और वंचित बहुजन अगाड़ी जैसे क्षेत्रीय दलों के लिए भी महत्वपूर्ण होने वाला है। उसी तरह हरियाणा में इंडियन नैशनल लोकदल, जननायक जनता पार्टी के लिए इस चुनाव के नतीजे महत्वपूर्ण होंगे। हरियाणा में बीएसपी ने भी दो सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

दोनों राज्यों में बीजेपी कर सकती है वापसी

महाराष्ट्र के ज्यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी-शिवसेना के फिर से सत्ता में वापसी का अनुमान जताया गया है। हालांकि सभी एग्जिट पोल में पार्टियों को मिलने वाली सीटों की संख्या काफी अलग है। वहीं हरियाणा में ज्यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत का अनुमान जताया है, जबकि एक एग्जिट पोल ने कांग्रेस और बीजेपी में कड़ी टक्कर होने की बात कही है और अनुमान जताया है कि किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलेगा। मुंबई के बीजेपी दफ्तर में नतीजे से पहले ही लड्डू लाए गए हैं।

केंद्र सरकार द्वारा कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले के बाद यह देश में पहला चुनाव है। यदि नतीजे बीजेपी के पक्ष में आते हैं तो अगले महीने से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र में इसका असर दिखेगा।
केंद्र में बीजेपी की वापसी के बाद पहली परीक्षा
मई में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने फिर से भारी बहुमत से सत्ता में वापसी की थी। महाराष्ट्र और हरियाणा की जीत से इस बात पर भी मुहर लग सकती है कि देश अब भी पीएम नरेंद्र मोदी के पक्ष में ही हवा है। वहीं नतीजे कांग्रेस के लिए भी महत्वपूर्ण होंगे यदि दोनों राज्यों के कांग्रेस अच्छा प्रदर्शन करती है तो यह कांग्रेस में फिर से जान फूंकने जैसा होगा।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!