आसनडीह व इकदिरी में जिलाधिकारी ने लगाया जनचौपाल।

भाष्कर चतुर्वेदी (संवाददाता)

आसनडीह। सोनभद्र जिले के अंतिम छोर छत्तीसगढ़ बॉर्डर से सटे बभनी ब्लाक क्षेत्र के ग्राम पंचायत आसनडीह के प्राथमिक विद्यालय भवन परिसर में गुरुवार की दोपहर 1:00 बजे जिलाधिकारी एसराज लिंगम ने जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्यायों को सुना। बैठक में जिले के सभी विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में ग्रामीणों से सभी विभाग के योजनाओं से मिल रहे हैं लाभों के बारे में पूछताछ किया।
गांव में 5 शौचालय अपूर्ण होने पर जिलाधिकारी ने एडीओ पंचायत तथा ग्राम पंचायत विकास अधिकारी को फटकार लगाते हुए कहा कि खानापूर्ति नहीं चलेगी इस संबंध में 3 दिन का समय देते हुए कार्य को पूर्ण करने की चेतावनी दी, इसके साथ ग्राम विकास अधिकारी से ₹12000 रुपए वेतन से काटकर शौचालय को पूर्ण करने की जिम्मेदारी डीपीआरओ को दी गई। वर्तमान समय में आसनडीह ग्राम पंचायत में कुल 59 शौचालय में 14 शौचालय पूर्व पाया गया जिस बात को लेकर खंड विकास अधिकारी को भी फटकार लगाई ।

कोटेदार के वितरण पर गहन पूछताछ।

आसनडीह ग्राम पंचायत में कुल 227 पात्र गृहस्थी राशन कार्ड तथा 193 अंत्योदय राशन कार्ड बने हैं। ग्रामीणों से अभी पूछा गया कि राशन कार्ड में मिलने वाला खाद्यान्न सभी लोगों को मिल पा रहा है या नहीं, जिस पर ग्रामीणों ने बताया कि हम लोगों को राशन वितरण में कोई शिकायत नहीं है कोटेदार द्वारा प्रतिमाह यूनिट के अनुसार राशन मिल जाता।

किसान सम्मान निधि योजना से गांव में कुल 111 लोग लाभान्वित हुए हैं। बभनी एडीओ के जी अशोक कुमार पाण्डेय को लापरवाही बरतने में नोटिस जारी की गई। जिलाधिकारी एसराज लिंगम ने आयुष्मान कार्ड के तहत ₹500000 तक का गोल्डन कार्ड में मात्र 64 लोगों को ही पात्र बनाये जाने पर आपत्ति जाहिर की।
लेखपाल को वनाधिकार भूमि धारा 4 की जमीन को प्रमाण पत्र ग्रामीणों को नहीं दिए जाने पर कड़ी फटकार लगाई।
करचाटोला ट्रांसफार्मर खराब होने की दशा में एसडीओ के ऊपर ₹500 का अर्थदंड लगाकर तत्काल कार्य पूर्ण करने की बात कही गई।

ग्रामीणों ने सफाई कर्मियों के ऊपर लापरवाही बरतने का लगाया आरोप।

आसनडीह के ग्रामीणों ने बताया कि गांव में सफाई कर्मी नहीं आते और ना कहीं साफ सफाई की जाती है, ग्रामीणों ने बताया कि जिलाधिकारी के कार्यक्रम लगने के कारण कुछ साफ सफाई की व्यवस्था जन चौपाल लगने से 1 दिन पूर्व कराई गई है । जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि कार्य में लापरवाही बरतने वालों के ऊपर तत्काल कार्यवाही की जायेगी।
आसनडीह मुख्य बाजार के बीच में 5000 लीटर का सोलर पंप वाटर पानी की व्यवस्था खराब हो गई है जिससे आमजन को पानी के लिए कठिन समस्या झेलना पड़ रहा जिस पर तत्काल ठीक कराने की बात कही गई। ग्राम प्रधान राम लखन सिंह ने गांव के समस्याओं के बारे में जिलाधिकारी को अवगत कराया।

इकदीरी में भी लगा जनचौपाल।

इकदीरी ग्राम पंचायत के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय परिसर में जन चौपाल की गई। विद्यालय ग्राउंड के अंदर विद्यालय कायाकल्प के तहत विद्यालय की साफ सफाई की व्यवस्था को देखते हुए जिलाधिकारी बहुत ही गदगद हुए।
बैठक में ग्रामीणों से सभी विभाग के योजनाओं से मिल रहे लाभ के बारे में पूछताछ किया। इकदीरी ग्राम पंचायत में पात्र गृहस्थी का 255 कार्ड धारक हैं तथा 238 अंत्योदय राशन कार्ड धारक हैं। सबसे पहले बैठक में ग्रामीणों से कोटेदार द्वारा राशन वितरण पर चर्चा की गई, जिस पर कुछ ग्रामीणों ने बताया कि कोटेदार धर्मजीत द्वारा घटतौली की बात कही गई जिस पर जिलाधिकारी ने तत्काल डीएसओ राकेश तिवारी को बैठकर ग्रामीणों का बयान दर्ज कराने के लिए कहा जिस पर डीएसओ राकेश तिवारी द्वारा जन चौपाल समाप्त होने के बाद बारी बारी से ग्रामीणों का बयान दर्ज किया गया। इस पर ग्राम प्रधान शिवपूजन प्रसाद ने बताया कि इस तरह की बात नहीं है घटतौली कोटेदार द्वारा नहीं की जाती है। इकदीरी ग्राम पंचायत में 13 लोगों को विधवा पेंशन का लाभ मिल पा रहा है। ग्राम पंचायत में 54 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जा रहा हैं। इकदीरी में 220 लोगों को गोल्डन कार्ड जारी किया गया है। ग्राम प्रधान शिवपूजन प्रसाद को भी गांव के विकास कार्यों में सही रूप से कार्य करने की नसीहत दी। ग्राम प्रधान ने पिपरा खाड़ से लेकर इकदीरी विद्यालय तक गड्ढे मुक्त रोड को बनवाने की बात कही।बैठक के दौरान भाजपा कार्यकर्ता रामेश्वर शर्मा, द्वारिका प्रसाद गुप्ता समेत दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद रहे। जन चौपाल में सीएमओ, सीडीओ, डीपीआरओ, एसडीएम दुद्धी, राजस्व विभाग के कर्मचारी, सहित जिले के आला अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में लगभग 500 ग्रामीण मौजूद रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!