कैम्प लगाकर दी गई मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की जानकारी

रमेश यादव (संवाददाता)

दुद्धी । गुरुवार को कस्बे के राजकीय इंटर कॉलेज में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत कैम्प लगाकर योजना की जानकारी दी गई और नोटरी सहित कई लोगों के आवेदन पत्र भी लिए गए ।उप जिला अधिकारी सुशील कुमार यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना माननीय मुख्यमंत्री जी की विशेष योजना है जो बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ के तहत बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने के लिए चलाया जा रहा है ।
इसके लिए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जा रहा है आज गुरुवार को उसी क्रम में कैम्प लगाकर योजना की जानकारी दी गई ।जिसमें नोडल अधिकारी शेषमणि दुबे व विजय कुमार ने विशेष जानकारी दी ।

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए कन्या सुमंगला योजना शुरू की है महिला कल्याण विभाग ने प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए वेबसाइट (https://mksy.up.gov.in)पर आवेदन किए जा रहे हैं। इसमें ऑनलाइन आवेदन न भर पाने वालों के लिए ऑफलाइन आवेदन की भी सुविधा दी गई है।

इस योजना में सरकार बालिका के जन्म के समय से लेकर इंटर में पहुंचने तक छह श्रेणियों में 15 हजार रुपये देगी। इस योजना में पहली श्रेणी का लाभ एक अप्रैल 2019 व इसके बाद जन्मी बेटियों के परिवारीजन को मिलेगा। दूसरी श्रेणी में उन बालिकाओं को शामिल किया गया है जिनका एक वर्ष के भीतर संपूर्ण टीकाकरण हो चुका हो और उनका जन्म एक अप्रैल 2018 से पहले न हुआ हो।तीसरी श्रेणी के तहत चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने वाली बालिकाओं को मिलेगा। चौथी श्रेणी में वह बालिकाएं शामिल होंगी जिन्होंने कक्षा छह में दाखिला लिया हो। इसी प्रकार पांचवीं श्रेणी में उन बालिकाओं को शामिल किया जाएगा जिन्होंने चालू सत्र में कक्षा नौ में दाखिला लिया हो। छठीं श्रेणी में इंटर पास कर स्नातक में दाखिला लेने वाली बालिकाओं को रखा गया है।

सरकार ने इस योजना की पात्रता की जो शर्त रखी है उसके अनुसार अधिकतम तीन लाख रुपये सालाना तक आय वाले परिवारों को ही इसका लाभ मिलेगा। इसमें किसी परिवार की अधिकतम दो बेटियों को ही लाभ दिया जाएगा।
राजकीय इंटर कॉलेज में लगे कैम्प में मुख्य रूप से नोडल अधिकारी शेषमणि दुबे, विजय कुमार, जी आई सी के प्रधानाचार्य आर के पाठक, जी जी आई सी के प्रधानाचार्य राधेश्याम, बी आर सी शैलेश मोहन,अभिजीत त्रिपाठी,संतोष सहित अन्य लोग मौजूद रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!