IND Vs SA 2nd Test : मयंक अग्रवाल के शतकीय पारी के बदौलत भारत मजबूत स्थिति में

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज के दूसरे मैच की पहली पारी में 3 विकेट पर 273 रन बना लिए। टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। मयंक अग्रवाल ने लगातार दूसरा शतक लगाते हुए 108 रन की पारी खेली। उन्होंने पिछले टेस्ट में 215 रन बनाए थे। मयंक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार दो शतक लगाने वाले दूसरे ओपनर हैं। इससे पहले वीरेंद्र सहवाग ने 2010 में दो टेस्ट की सीरीज में ऐसा किया था। उन्होंने नागपुर में 109 और कोलकाता में 165 रन की पारी खेली थी।

अग्रवाल ने चेतेश्वर पुजारा (58) के साथ दूसरे विकेट के लिये 138 रन की साझेदारी की । भारत ने रोहित शर्मा (14) का विकेट पहले ही घंटे में गंवा दिया था ।

आखिरी सत्र में कप्तान विराट कोहली शानदार बल्लेबाजी करते हुए 105 गेंद में नाबाद 63 रन बनाये। कोहली ने अजिंक्य रहाणे के साथ चौथे विकेट की अटूट साझेदारी में 75 रन जोड़ लिये हैं । रहाणे 70 गेंद में 18 रन बनाकर खेल रहे हैं ।

कोहली ने आखिरी घंटे में कुछ बेहतरीन शॉट लगाये और अपनी पारी में दस चौके जड़े ।

अग्रवाल ने स्पिनरों और तेज गेंदबाजों को आसानी से खेला ।उनकी पारी में 16 चौके और दो छक्के शामिल थे । उन्होंने बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज को लगातार दो छक्के और वेर्नोन फिलैंडर को चौका लगाकर अपना दूसरा टेस्ट शतक पूरा किया ।

अग्रवाल ने 18 गेंद में 74 रन चौकों छक्कों की मदद से और बाकी 34 रन 177 गेंद में पूरे किये।

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने 18.1 ओवर में 48 रन देकर तीन विकेट लिये। साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों ने शुरुआती सत्र में बेहतर लय के साथ गेंदबाजी की और भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया । खासकर रबाडा ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया । उन्होंने पहले टेस्ट के नायक रोहित (14) को सस्ते में आउट किया । उनकी खूबसरत गेंद पर रोहित के बल्ले का बाहरी किनारा लगा और विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक ने कैच लपक लिया ।

पुजारा भी उनकी गेंद पर पवेलियन लौट जाते लेकिन तेंबा बावुमा शॉर्ट लेग पर कैच नहीं लपक सके. उन्होंने हालांकि टी-ब्रेक से पहले टेस्ट में आपना 22वां अर्द्धशतक लगाने वाले पुजारा को चलता किया जो पहले स्लिप में लपके गये ।

अग्रवाल ने शुरूआती घंटे में रबाडा और वेर्नोन फिलैंडर का संभल कर सामना किया लेकिन तीसरे तेज गेंदबाज एनरिच नोर्जे के खिलाफ उन्होंने सहजता से रन जुटाए ।

तीनों गेंदबाजो में नोर्जे ने सबसे अधिक गति से गेंदबाजी की लेकिन ऑफ स्टंप के बाहर फुल लेंथ की गेंद फेंकने का उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा ।

डेल स्टेन ने भी ट्विटर के जरिये दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को ‘शार्ट गेंद के इस्तेमाल’ करने की सलाह दी थी । ऐसा समझा जा रहा है कि उनका यह सुझाव नोर्जे के लिए ही था ।

लंच के बाद नोर्जें ने शॉर्टपिच गेंदों का सहारा लिया लेकिन तब तक अग्रवाल की नजरें जम चुकी थी और उन्होंने 112वें गेंद में करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया। अग्रवाल ने शार्ट गेंदो पर शानदार पुल शाट लगाये ।

दूसरे छोर पर पुजारा अपने अंदाज में संभल कर खेलते रहे. विकेट की तलाश में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसी ने स्पिनर केशव महाराज को गेंद सौपी लेकिन सौराष्ट्र के इस अनुभवी बल्लेबाज ने उनका बखूबी सामना किया ।

महाराज ने हालांकि दो मौकों को अग्रवाल को परेशानी में डाल जब बायें हाथ के इस गेंदबाज की गेंद लेग स्टंप के सीध में टप्पा खाकर विकेट के बाहर निकली ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!