पहले टेस्ट मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से हराया

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को तीन टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में 203 रन से हरा दिया। विशाखापट्टनम में टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन रविवार को अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में 191 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत ने उसे अपने घरेलू मैदान पर लगातार पांचवें मैच में हराया। भारतीय टीम को पिछली हार 2010 में मिली थी। इसके बाद दोनों टीमों के बीच भारत में खेले गए 6 टेस्ट में टीम इंडिया 5 में जीती। एक टेस्ट ड्रॉ रहा। रनों के लिहाज से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की ये तीसरी बड़ी जीत है। दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन पर काबिज भारतीय टीम ने इसी के साथ ही घरेलू धरती पर टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रनों के लिहाज से अपनी तीसरी बड़ी जीत दर्ज की है।

भारत ने टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से अपनी सबसे बड़ी जीत साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दिल्ली में दर्ज की थी । इस टेस्ट मैच को भारत ने 337 रनों से जीता था ।

बता दें कि मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत ने विशाखापत्तनम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन रविवार को दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से हरा दिया।

भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 502 रनों पर घोषित की थी. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 431 रन बनाए ।

भारतीय टीम दूसरी पारी में 71 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी और उसने दूसरी पारी में चार विकेट पर 323 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 395 रनों का लक्ष्य रखा ।

दक्षिण अफ्रीकी टीम इसके जवाब में 63.5 ओवर में 191 रनों पर सिमट गई और उसे 203 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा । दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए डेन पीट 107 गेंदों पर नौ चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 56 और सेनुरन मुथुसामी 108 गेंदों पर पांच चौके की मदद से नाबाद 49 रनों का योगदान दिया । मेहमान के चार बल्लेबाज खाता खोले बिना आउट हुए । भारत की ओर से शमी ने पांच जबकि जडेजा ने चार विकेट लिए. रविचंद्रन अश्विन ने भी एक विकेट लिया ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!