शिवसेना ने उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्‍य ठाकरे को उतारा चुनावी मैदान में

महाराष्‍ट्र की राजनीति में बड़ा बदलाव हुआ है. पहली बार ठाकरे परिवार से कोई सदस्‍य चुनाव लड़ने जा रहा है । शिवसेना ने उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्‍य ठाकरे को चुनावी मैदान में उतार दिया है । शिवसेना ने आदित्‍य ठाकरे को मुंबई की वर्ली सीट से टिकट दिया है । ये सीट अभी शिवसेना के कब्‍जे में ही है । मौजूदा विधायक का टिकट काटकर आदित्‍य को टिकट दिया गया है. इससे पहले महाराष्‍ट्र की राजनीतिक सबसे ताकतवर परिवार माने जाने वाले ठाकरे परिवार का कोई भी सदस्‍य चुनावी मैदान में नहीं उतरा था ।

आदित्‍य ठाकरे के मैदान में उतरते ही ये तय हो गया है कि शिवसेना ने अब अपनी निगाहें महाराष्‍ट्र सीएम की कुर्सी पर जमा दी हैं । एक दिन पहले ही उद्धव ठाकरे कहा था कि उन्‍होंने बाला साहब ठाकरे से वादा किया था कि वह एक शिवसैनिक को सीएम की कुर्सी पर बिठाएंगे । इससे पहले भी कई शिवसैनिक आदित्‍य ठाकरे को सीएम बनाने की मांग कर चुके हैं ।

हालांकि बीजेपी ये सीट देने को तैयार नहीं है. महाराष्‍ट्र में बीजेपी के पास 135 विधायक हैं. शिवसेना के पास 75 विधायक हैं. अभी बीजेपी शिवसेना गठबंधन का ऐलान हुआ नहीं है, लेकिन इतना तय है कि बीजेपी शिवसेना को खुद से ज्‍यादा सीटें नहीं देगी.

पहली बार ठाकरे परिवार का सदस्‍य चुनावी समर में
शिवसेना की स्‍थापना बालासाहब ठाकरे ने की. लेकिन खुद कभी चुनाव नहीं लड़ा. यहां तक कि जब 1995 में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन महाराष्‍ट्र में सत्‍ता में आया तब भी बालासाहब ठाकरे ने मुख्‍यमंत्री मनोहर जोशी को बनाया खुद उद्धव ठाकरे और उनके चचेरे भाई राज ठाकरे ने चुनाव नहीं लड़ा । हालांकि 2014 के विधानसभा चुनाव ने बहुमत मिलने के बाद सीएम बनने की ख्‍वाहिश जता दी थी ।

आदित्‍य ठाकरे ने निकाली जनआशीर्वाद यात्रा
आदित्‍य ठाकरे के चुनावी राजनीति में उतरने के संकेत तभी मिल गए थे, जब उन्‍होंने विधानसभा चुनाव की घोषणा होने से पहले ही जन आशीर्वाद यात्रा शुरू कर दी थी । शिवसेना के अनुसार, उनकी जनआशीर्वाद यात्रा को बहुत कामयाबी मिली है । ऐसे में वह सीएम पद के सही दावेदार हैं । अब आदित्‍य के मैदान में आने से शिवसेना ने अपनी भविष्‍य की रणनीति घोषित कर दी है ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!