नवरात्र आज से, बारिश ने तैयारियों में डाला खलल

28 सितंबर 2019

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । आज से नवरात्र की शुरुआत हो गई। मंदिरों में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। मंदिर परिसर में साफ-सफाई के अलावा पंडालों में प्रतिमाओं की स्थापना की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। लाइटों और फूलों से मंदिर सजाए गए हैं। हालांकि बारिश ने मंदिरों और पंडालों की सजावट में बाधा जरूर डाली है। रिमझिम बारिश के बीच श्रद्धालुओं के जय माता दी के जयकारे से माहौल भक्तिमय महसूस हुआ।

जिले में शहर व कस्बों समेत गांवों में भी नवरात्र की तैयारियां जोरों पर है। नवरात्र से एक दिन पूर्व शनिवार को शहर के शीतला मंदिर, सातो देवी शीतला और ब्रह्मनगर स्थित माँ दुर्गा मंदिर की साफ-सफाई की गई।

बारिश से आस्थावानों को पंडाल तैयार करने में मशक्कत करनी पड़ रही है। वहीं भारी बारिश के चलते कलाकार न तो सही तरीके से पंडालों को सजा पाए हैं और न ही लाइटिंग व अन्य डेकोरेशन का काम हो पाया है। माना जा रहा है कि इसी तरह बारिश होती रही तो मूर्तिकार समय से मूर्ति उपलब्ध नहीं करा पाएंगे।

नवरात्र के पहले दिन मां दुर्गा के स्वरूप माता शैलपुत्री की पूजा अर्चना की गयी। हिमालय के घर पुत्री के रूप में जन्म लेने के कारण इनका नाम शैलपुत्री के रूप में हुआ। मां शैलपुत्री का पूजन जीवन में सफलता के उच्चतम स्तरों को पाने के लिए किया जाता है। इनका पूजन करने से श्रद्धालु के घर की दरिद्रता दूर होने के साथ ही परिवार के सभी सदस्यय रोगमुक्त होते है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!