‘‘भोज मेट्रो रेल’’ के नाम से जाना जाएगा भोपाल मेट्रो रेल परियोजना

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने लगभग सात हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली भोपाल मेट्रो रेल परियोजना का बृहस्पतिवार को शिलान्यास किया । इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने इस परियोजना का नाम राजा भोज के नाम से ‘‘भोज मेट्रो रेल’’ करने की घोषणा की । शिलान्यास कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा कि मेट्रो रेल सिर्फ आवागमन की दृष्टि से ही महत्वपूर्ण नहीं बल्कि शहरों की बढ़ती हुई आबादी का नियोजन बेहतर ढंग से हो, इसके लिये भी जरूरी है ।

उन्होंने कहा कि हमें भविष्य को देखते हुए शहरों के मास्टर प्लान को इस तरह से तैयार करना होगा जिससे हम आने वाली पीढ़ी को हर दृष्टि से एक सर्वसुविधायुक्त शहर दे सकें ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे शहर स्वच्छ हों, स्मार्ट हों इसके साथ यह भी जरूरी है कि परिवर्तन के इस दौर में हम अपनी सोच में भी बदलाव लाएं । हर नागरिक अपने अंदर परिवर्तन लाये और अपने शहर को स्वच्छ, सुंदर और व्यवस्थित बनाने में सहयोग करें ।

राज्य के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने कहा कि वर्ष 2022 तक इस परियोजना की पहली लाइन को पूरा कर देंगे । उन्होंने बताया कि इस मेट्रो रेल प्रोजेक्ट में दो कॉरीडोर बनेंगे ।

पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा कि भोपाल के विकास के साथ-साथ पूरे प्रदेश में अधूरी योजनाओं को पूरा करने का जो काम मुख्यमंत्री कमल नाथ कर रहे हैं उससे निश्चित ही प्रदेश के विकास का एक नया नक्शा बनेगा ।

भोपाल मध्य क्षेत्र से कांग्रेस के विधायक आरिफ मसूद ने परियोजना का नाम ‘‘भोज मेट्रो’’ करने की घोषणा पर मुख्यमंत्री से पुनर्विचार करने का आग्रह किया और कहा कि इसका नाम भोपाल मेट्रो ही रहने दिया जाए ।

कार्यक्रम में मौजूद भोपाल के महापौर और बीजेपी नेता आलोक शर्मा ने भोपाल मेट्रो का नाम ‘‘भोज मेट्रो’’ करने की घोषणा का स्वागत किया ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!