डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब के तेल संयंत्र पर ड्रोन हमले को लेकर ईरान पर साधा निशाना

16 सितम्बर 2019

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब के तेल संयंत्र पर ड्रोन हमले को लेकर ईरान पर निशाना साधा है । उन्होंने कहा है कि याद है जब ईरान ने ये कहते हुए एक ड्रोन को मार गिराया था कि वह उसके हवाई क्षेत्र में था । लेकिन वास्तव में वो आसपास भी नहीं था । अब वे कह रहे हैं कि सऊदी अरब पर हमले में उनका कोई हाथ नहीं है । हम देखेंगे ।

सऊदी अरब की कंपनी अरामको के कारखाने पर ड्रोन हमले के बाद तेल के दामों में 1991 के बाद से अब तक का सबसे बड़ा उछाल आया है । अरामको ने यमन विद्रोहियों के ड्रोन हमले के बाद दो संयंत्रो में उत्पादन का काम अस्थायी तौर पर रोक दिया है और इसकी वजह से वैश्विक कच्चे तेल का 5% उत्पादन प्रभावित हुआ है ।

बहरहाल, ड्रोन हमले के लिए अमेरिकी अधिकारियों ने ईरान को दोषी ठहराया है जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जवाबी कार्रवाई के लिए वाशिंगटन को तैयार रहने को कहा है ।

हूथी विद्रोही संगठन ने शनिवार को सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको के अबकैक और खुराइस में स्थित तेल कुओं पर ड्रोन अटैक किए थे । इसके बाद से सऊदी अरब की तेल कंपनी ने उत्पादन लगभग आधा कर दिया है ।

सऊदी की तेल कंपनी अरामको ने कहा कि वह अगले करीब दो दिनों तक उत्पादन को कम रखेगी ताकि उन तेल कुओं की मरम्मत की जा सके, जहां हमला हुआ है. हालांकि इस हमले में ईरान ने इस हमले में हाथ होने से साफ इनकार किया है और कहा वह युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!