जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया पल्स पोलियो जागरूकता रैली को रवाना

14 सितम्बर 2019

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । आज आज मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय से पोलियो जनजागरुकता रैली निकाली गयी। रैली को डीएम एस0 राजलिंगम ने छोटी बच्ची के द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। परिषदीय विद्यालयों के बच्चों ने पल्स पोलियो रैली निकालकर लोगों को इसके प्रति प्रेरित किया। रैली नगर के विभिन्न मार्गों एवं मलिन बस्तियों से होते हुए वापस मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में आकर सभा में परिवर्तित हो गयी। नगर भ्रमण के दौरान नौनिहाल भी हम बच्चों ने ठाना है पल्स पोलियो जड़ से मिटाना है, एक भी बच्चा छूटा सुरक्षा चक्र टूटा आदि का नारा लगाते हुए आगे बढ़ रहे थे।

इस दौरान डीएम एस0राजलिंगम ने कहा कि पल्स पोलियो के प्रति समाज के हर वर्ग को सजग होने की जरुरत है। स्वास्थ्य विभाग को भी जो दायित्व सौंपा गया है उसका निर्वहन करें। जागरुकता के बगैर किसी भी अभियान को सफल नहीं बनाया जा सकता। प्रत्येक बच्चों के अभिभावकों का दायित्व है कि विभाग द्वारा निर्धारित तिथि पर पोलियो बूथ पर पहुंचकर नौनिहालों को दो बूंद जिंदगी का अवश्य पिलाएं।

सीएमओ डा0 एस0पी0 सिंह ने भी मातहतों को इसके प्रति सक्रिय रहने की हिदायत दी ताकि पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि अभियान की सतत समीक्षा के लिए प्रतिदिन शाम 5:30 बजे समस्त विकास खण्डों एवं जनपद स्तर पर सायंकालीन समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों को चेताते हुए कहा कि अभियान में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने वाले को दंडित किया जाएगा।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (प्रतिरक्षण) डा0 बी0के0 अग्रवाल ने बताया कि जनपद में कुल 321002 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य है इसके लिए 1092 बूथ तथा 36 ट्रांजिट टीम एवं 7 मोबाइल टीम बनाई गई हैं। कल बूथ दिवस के दिन प्रातः 9:00 बजे से साय 4:00 बजे तक 0 से 5 वर्ष के बच्चो को पोलियो की खुराक देने का कार्य किया जायेगा। लक्ष्य है कि गत चरणों की अपेक्षा अधिक से अधिक बच्चों को पोलियो बूथ पर ही खुराक पिला दी जाय। इस कार्य में बाल विकास विभाग तथा शिक्षा विभाग का पूरा सहयोग माँगा गया है। जो बच्चे कल पोलियो की खुराक पीने से छुट जाएँगे उन्हें अगले पांच दिनों तक घर-घर जाकर पोलियो की खुराक दी जायेगी।

इस दौरान उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा0प्रेमनाथ, प्रभारी चिकित्साधिकारी केकराही डा0 रामकुँवर, एबीएसए रमाकान्त, मो0 नसीम, आशुतोष दत्त मिश्रा, संजय कुमार सिंह, आनन्द मिश्रा, ए0एन0एम0, आशा के साथ परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के अतिरिक्त लायन्स क्लब अध्यक्ष किशोरी सिंह, सचिव विमल अग्रवाल, परमेश जैन, रितेश चौहान, डब्लु0एच0ओ0 विनय यादव आदि लोग मौजुद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!