दिल्ली में ओवरलोड पर लगा करीब दो लाख का जुर्माना

12 सितंबर 2019

लोगों की सेफ्टी के लिए केंद्र सरकार ने ट्रैफिक नियमों में बदलाव करते हुए इनका उल्लंघन करने पर जुर्माने की राशि में भारी बढ़ोत्तरी की गई है। देश के तमाम राज्यों में भारी जुर्माना वसूला जा रहा है। दिल्ली में ऐसा ही एक मामला सामने आया जिसमें एक ट्रक को ओवरलोडिंग और तमाम और अनियमिततायें पाये जाने पर करीब दो लाख का जुर्माना लगाया गया है।

बुधवार की रात को को दिल्ली पुलिस ने ये चालान काटा है, राम किशन नाम के ट्रक ड्राइवर को जुर्माने के तौर पर 2 लाख 5 सौ रुपये का चालान भरना पड़ा। बताया जा रहा है कि दिल्ली के मुकरबा चौक से भलस्वा की तरफ जाते समय उस ट्रक का चालान किया गया।

बताते है कि हरियाणा नंबर के इस ट्रक में रेता भरा हुआ था और ये उस ट्रक की लोडिंग से ज्यादा था और ट्रक ड्राइवर बगैर लाइसेंस के ट्रक चला रहा था उसके पास ट्रक की आरसी भी नहीं थी यही नहीं ड्राइवर के पास फिटनेस भी नहीं था इंश्योरेंस और प्रदूषण सर्टिफिकेट भी उसके पास नहीं थे। जुर्माना रोहिणी कोर्ट में जमा किया गया, बताया जा रहा है कि दिल्ली में यह अब तक का काटा गया सबसे ज्यादा राशि का चालान है।

इससे पहले अभी हाल ही में राजस्थान के एक ट्रक मालिक ने 5 सितंबर को ट्रक को ओवरलोड करने के लिए 9 सितंबर को रोहिणी कोर्ट में 1,41,700 रुपए की चालान राशि का भुगतान किया। उनके ट्रक को ओवरलोडिंग हालात में पाया गया, जिसके बाद उन्होंने ये जुर्माना भरा था।

उससे पहले गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने एक ट्रैक्‍टर-ट्रॉली चालक का 59,000 रुपए का चालान काट दिया था। ट्रैक्‍टर-ट्रॉली चालक को पुलिस ने यह चालान 10 ट्रैफिक नियमों के उल्‍लंघन को लेकर थमाया था।

इसके अलावा अभी 8 सितंबर को ओडिशा के संबलपुर RTO ने एक ट्रक चालक को संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के तहत 86,500 रुपए का चालान जारी किया था। ट्रक चालक अशोक जादव का 3 सितंबर को 86,500 रुपए का चालान काटा गया था। हालांकि, ड्राइवर द्वारा कुछ दस्तावेज पेश किए जाने के बाद मामला 70,000 रुपए में निपटाया गया। उसके द्वारा जुर्माना अदा करने के बाद ट्रक को 6 सितंबर को छोड़ा गया था।

उसपर अनधिकृत व्यक्ति को गाड़ी चलाने के लिए (5,000 रु), बिना लाइसेंस के लिए (5,000 रु), ओवरलोडिंग के लिए (56,000 रु), आयाम अनुमानों से अधिक ले जाने के लिए (20,000 रु) और सामान्य अपराध के लिए (500 रु) का जुर्माना लगाया गया था।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!