थिएटर एंव पपेट बिषयक पांच दिवसीय कार्याशाला का हुआ आयोजन।

11 सितंबर 2019

अतुल सिंह (संवाददाता)

हरदोई । सुरसा विकास ख़ड के अंतगर्त सम्रग शिक्षा अभियान के माध्यम से पांच दिवसीय थियेटर व पपेट बिषयक कार्यशाला का आयोजन सुरसा के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में कराया गया।
वही मंगलवार को कार्यक्रम का समापन किया गया पांच दिवसीय कार्यक्रम में संदर्भदाता के रूप में मंजू वर्मा जैतून जिंया ,अभय जैन व शिवम शर्मा ने प्रशिक्षण में बच्चों को विभिन्न प्रकार के पपेट स्टिक पपेट फिंगर पपेट मास्क बनाना पैकेट पकेट कठपुतली आदि बनाना सिखाया तथा कठपुतली के माध्यम से समाज में व्याप्त लिंग भेद आधारित कुरीतियों को मिटाने के लिए बच्चों को अभिनय मंचन के द्वारा भी सिखाया गया।

साथ ही साथ कार्यक्रम में बच्चों ने कटपुतलियों द्वारा पर्दे के पीछे से किस प्रकार वर्तमान समाज को सीख दी जाती है और किस तरह लोगों को जागरूक किया इन सब के विषय में विस्तार से जाना व सीखा बच्चों को थियेटर के द्वारा विभिन्न विधाओं का मंचन करना भी सिखाया गया इस कार्यक्रम में प्रत्येक विकास खंड से एक- एक माडल मीना मंच के बच्चों ने प्रतिभाग किया कार्यशाला के अंत में बी ई ओ मनोज कुमार बोस ,सत्य प्रकाश यादव, भगवान राव ने पहुचंकर बच्चों की हौंसला अफजाई करते हुए उनका मनोबल बढाया कार्यक्रम का बालिका शिक्षा समन्वयक निंशात अंसारी द्वारा किया गया।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!