बावन द्वादशी मेले में उमड़े श्रद्धालु

10 सितंबर 2019

राजीव दुबे (संवाददाता)

मिर्जापुर । नगर के पुण्यजला और गंगा नदी केके संगम स्थल के पास ओझला पुल के पास स्थित बावन देव मंदिर पर आज मेला के दौरान भक्तों का जन सैलाब उमड़ पड़ा। सुबह से दूर दराज से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचकर स्नान दान के बाद पूजन किया। वही घंटा घड़ियाल से वातावरण गूंज रहा था। हर किसी के चेहरे पर खुशी देखी जा रही थी। इस अवसर पर पारंपरिक पूजन अर्चन के साथ ही बावन देव का श्रृंगार किया गया।

विभिन्न प्रकार के आयोजन किये गए। जनश्रुति के अनुसार भादों माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि को बावन देव प्रकट हुए थे। इसी दिन चातुर्मास्य के दो माह पूरे होते हैं और भगवान विष्णु योगनिद्रा में करवट बदलते हैं। इसी दिन बावन देव ने राजा बलि से तीन पग भूमि दान में मांगी थी। एक पग में आकाश, दूसरे पग में पृथ्वी व तीसरा पग उन्होंने राजा बलि के सिर पर रख दिया था और उनको पाताल लोक जाने को कहा। इस अवसर को आमजनमानस हर्षोल्लास के साथ मनाता है।

मेला स्थल पर विभिन्न प्रकार की खाने- पीने की दुकानों के अतिरिक्त गृहस्थी व बच्चों के खिलौनों की दुकानें सजी थी। लोकगीत व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। दिन भर गहमा-गहमी रही। सुरक्षा के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती की गई थी। मंदिर के आसपास व आने जाने वाले रास्ते पर चूने का छिड़काव किया गया था।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!