दो दिवसीय आईसीटी प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

07 सितंबर 2019

सोनभद्र। शिव नादर फाउंडेशन द्वारा परिषदीय मॉडल इंग्लिश मीडियम प्राइमरी स्कूल बिल्ली मारकुंडी चोपन पर आयोजित दो दिवसीय आईसीटी प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ। रिफ्रेशर प्रशिक्षण के तौर पर सम्मिलित शिक्षकों को लैपटॉप और प्रोजेक्टर के हार्डवेयर के बारे में बताया गया। साथ ही डिजिटल कंटेंट को किस तरह और कितना पढ़ाना है, पर समूह चर्चा कराई गयी। इस प्रशिक्षण में म्योरपुर, चोपन, रॉबर्ट्सगंज और दुद्धी ब्लॉक के कुल 10 प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। कार्यक्रम के समापन अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी चोपन, मुकेश राय ने शिक्षकों को संबोधित

करते हुए कहा कि सभी 10 विद्यालयों को प्रशिक्षण में बताई गई गतिविधियों पाठ योजना और मूल्यांकन की प्रविधि को गंभीरता से लागू करना चाहिए जिसके परिणाम स्वरूप यह लाभ आगामी दिनों में सोनभद्र के कई विद्यालयों को प्राप्त होगा।
प्रारंभिक कक्षाओं में भाषा और गणित के अधिगम स्तर को सुधारने के लिए नीति आयोग और बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश विभिन्न प्रयास कर रहा है उसी प्रयास की कड़ी में शिव नादर फाउंडेशन “शिक्षा” ने कक्षा 1 और 2 के लिए दिन प्रतिदिन की पाठ योजना बनाई है जिसे इन दसों विद्यालयों को उपलब्ध करा दिया गया है साथ ही जिला खनिज मद से उपलब्ध कराए गए लैपटॉप पर डिजिटल कोर्स सामग्री को अपलोड कर दिया गया है। इन विद्यालयों में भाषा और गणित का बेसलाइन सर्वे कराने के लिए मूल्यांकन प्रश्न पत्र और विश्लेषण टूल सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय सोनभद्र को उपलब्ध करा दिए गए हैं। बच्चों में विद्यालय और सीखने के प्रति लगाव बढ़ाने के लिए मनोरंजक तरीके से डिजिटल कोर्स को तैयार किया गया है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!