करो योग रहो निरोग के पांच दिवसीय शिविर का हुआ समापन

7 सितम्बर 2019
रिविन शुक्ला (संवाददाता)

बिलसंडा पीलीभीत । ब्लॉक क्षेत्र के गांव दमूपुरा में हुए पांच दिवसीय निशुल्क योग शिविर का हुआ समापन ।
वही योगाचार्य वीरेश आर्य द्वारा बताया गया है कि जयसिंह ग्राम प्रधान की बैठक पर पांच दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया था।
साथ ही यह भी बताया कि पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज के शिष्य ने ग्राम वासियों को शिविर के माध्यम से रोगानुसार आसनों एवं प्राणायामों का अभ्यास कराया ।
और बताया कि योग इस जन्म व पूर्व जन्म के संचित संस्कारों से मुक्त कर हमें अपने स्वरूप का बोध कराता है इसीलिए योग सबके लिए एक जैसा होता है क्योंकि हम सब पृथक पृथक होते हुए भी मूलतः एक जैसे ही हैं ।
क्योंकि योग हमारे सिस्टम पर मन पर दोषों पर संस्कारों पर एक साथ जैसा प्रभाव डालकर प्रत्येक व्यक्ति को शारीरिक एवं भावनात्मक रूप से पूर्णरूपेण स्वस्थ कर देता है और अंत में आत्मस्थ कर देता है जबकि एलोपैथी की दवाएं सिस्टम पर काम करती हैं जो सिस्टम पर आधारित होने से भिन्न-भिन्न होती हैं यही मूलभूत भेद है योग व एलोपैथी में और आरोग्य सभा के माध्यम से ग्राम वासियों को रोगानुसार औषधियों की भी जानकारी दी गई।
और बताया की देसी जड़ी बूटियों के माध्यम से आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं प्रकृति ने इतनी औषधियां हमें दी हैं कि हमें अंग्रेजी दवाओं से बचा सकती हैं और जन जागरण रैली निकालकर नगर निवासियों को नारा लगाते हुए जागरूक किया गया।

“किया करो योग”
“रहो निरोग”
“जो करेगा योग”
“वही रहेगा निरोग”
कार्यक्रम का सुभारम्भ ग्राम प्रधान जयसिंह व डाॅ रघुवीर सिंह नें दीप प्रज्जवलित कर के किया कार्यक्रम में शामिल योग शिक्षक वृजभान सिंह सहयोग शिक्षक रमेश चन्द्र बाबूराम धर्मपाल ,सुशील ,नरेंद्र सिंह राकेश कुमार, चंद्रपाल, लाला राम ,रामेश्वर दयाल ,राधेश्याम, राकेश ,बद्री प्रसाद , भूप राम, जसवंत सिंह, दिलीप ,क्रांति, नीलम ,देवरानी ,रिमझिम ,अनीता देवी के साथ ही की ग्रामीण उपस्थित रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!