पोषण मिशन को सफल बनाने को बैठक

6 सितंबर 2019

विनोद कुमार (संवाददाता)

शहाबगंज । राज्य पोषण मिशन के तहत ब्लाक पोषण समिति की शुक्रवार को विकाश खण्ड सभागार में बैठक सम्पन्न हुयी।बैठक मे बाल विकाश, शिक्षा विभाग, स्वास्य्थ विभाग, पंचायत विभाग द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रम के बारे मे विस्तार से जानकारी दी।बाल विकाश द्वारा पोषण माह के बारे मे बाल विकाश परियोजना अधिकारी ने विस्तार से जानकारी दिया। उन्होने बताया की सितम्बर माह को सरकार द्वारा पोषण माह के रुप मे मनाया जा रहा है। इस कार्य में सभी विभाग के लोगो का सहयोग आपेक्षित है।आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को वताया की गर्भ से लेकर शिशु के जन्म तक एक हजार दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। मां के गर्भधारण करने के बाद मां के चार जांच के साथ दो टीके लगवाना बहुत ही जरूरी है साथ ही मां को प्रतिदिन आयरन की गोली लेनी चाहिये ।बच्चे के जन्म लेने से दो वर्ष तक विशेष रूप से ध्यान देना जरुरी है बच्चे के जन्म के तुरन्त बाद मां दुध देना चहिये। साथ ही सभी टीके समय पर लगवाने चाहिये। बच्चे को छ माह बाद पुरक आहार देना चाहिए।पोषण आहार के कमी होने पर बच्चा कुपोषण का शिकार होता है। इस कार्य मे मां के साथ परिजन ,आशा व आंगनबाडी कार्यकर्ती की जिम्मेदारी है।
एडीयो पंचायत अखिलेश तिवारी ने बताया स्वच्छता अपना कर हम स्वथ्य रह सकते है। सरकार द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम चलाया जा रहा है।जिसमें सभी लोगों की जिम्मेदारी बनती है ।स्वच्छता अपनाकर बिमारी को दूर भगाया जा सकता है।
खण्ड शिक्षाधिकारी प्रकाश चन्द्र यादव ने कहा की सभी लोग बच्चो को विद्यालय भेजे शिक्षित समाज से ही स्वास्थ्य समाज की स्थापना होगी।बेटी के शिक्षित होने पर दो परिवार को स्वास्थ्य रखेगी।प्रभारी चिकित्साधिकारी संजय कुमार ने बताया की अगर गांव में कोई भी बच्चा कुपोषित मिले तो आशा,आंगनबाडी तुरन्त सुचाना दे।जिससे बच्चे का इलाज समय से किया जाय ।सरकार कुपोषण को भगाने के लिये संकल्पित है।

इस दौरान एसआई आनंद प्रजापति, सौरभ कुमार, सुपर वाइजर विन्ध्यवासिनी देवी, कनकलता, सहित आंगनबाडी स्नेहलता, गीता गुप्ता, आशा यादव, प्रतिभा, सुमन, कौशिल्या, उषा सहित आदी लोग उपस्थित थे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!