घोरावल के विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में मनाया गया डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिवस

05 सितम्बर 2019

राजकुमार गुप्ता(संवाददाता)

घोरावल। पूरे देश मे 5 सितम्बर को शिक्षक बड़ी धूमधाम से मनाया गया इसी क्रम में नगर के भारतीय इंटर कॉलेज मे शिक्षक दिवस के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में किसान मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव प्रशन्न पटेल रहे। विशिष्ट अतिथि किसान नेता लालजी तिवारी रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के अध्यक्ष राज कुमार चौबे ने किया। सर्वप्रथम अतिथियों ने मां सरस्वती तथा ज्ञान विद राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण किया तथा दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। विद्यालय के छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। वही आए हुए अतिथियों को माल्यार्पण कर स्मृति चिन्ह व अंग वस्त्र भेंट कर विद्यालय के प्रबंधक करुणाकर पाठक तथा विद्यालय के प्रधानाचार्य गणेश देव पांडेय ने सम्मानित किया।

मुख्य अतिथि ने गुरु को ज्ञान का भंडार बताया और अंधकार से प्रकाश की तरफ ले जाने वाले मार्ग को प्रशस्त करने में सबसे बड़ा सहयोगी बताया। उन्होंने डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन समेत कई ज्ञान विद के महत्ता पर प्रकाश डाला। इस कार्यक्रम में राजेश्वरी सिंह, लव कुश चौबे, अरुण प्रताप सिंह,अशोक मिश्रा, रीना राय, रमेश दुबे,अंशु चौबे समेत लगभग एक दर्जन की संख्या में भारतीय इंटर कॉलेज के अध्यापकों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन अध्यापक रामानंद पांडेय ने किया। इस मौके पर पूर्व चेयरमैन संजय जायसवाल,डॉ लालजी सिंह,अजय सिंह,रमेश शर्मा, दीपक यादव, धीरज कुमार आदि लोग उपस्थित रहे।

इसी तरह क्षेत्र के सभी स्कूलों में शिक्षक दिवस का कार्यक्रम बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। इंग्लिश मीडियम से लेकर हिंदी मीडियम के सभी विद्यालयों में टीचर्स डे पर बच्चों ने महान शिक्षाविद एवं राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण कर अपने गुरुजन को उपहार भी दिए। संत भगवानन्द पब्लिक स्कूल में डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर उनके चित्र पर माल्यार्पण किया और धूमधाम से जयंती मनाई गई। विद्यालय के प्रबंधक नीतीश कुमार श्रीवास्तव तथा प्रधानाचार्य गणेश गोस्वामी ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस दौरान बच्चों ने केक काटकर एक दूसरे को केक खिलाया। विद्यालय गुब्बारों से सजा रहा। वही प्राथमिक विद्यालय बिसरेखी में खंड शिक्षा अधिकारी उदय चंद्र राय ने बच्चों के साथ केक काटा। बच्चों ने अपने अध्यापकों को खुशी-खुशी उपहार भी दिया। एबीआरसी संजय मिश्रा,प्रधानाध्यापिका कौशरजहां सिद्दीकी,रामप्रसाद,अमीन गजाला,परमशीला आदि लोग उपस्थित रहे।

ग्रीन फील्ड पब्लिक स्कूल में भी शिक्षक दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया। भारत के दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉ राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यर्पण व धूप दिखाकर किया गया।विद्यालय के प्रधानाचार्य अनुराग पाण्डेय ने श्री कृष्णन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शिक्षक का जीवन समाज को समर्पित होता है। बिना गुरु की कृपा के ज्ञान होना बहुत कठिन है।निःस्वार्थ भाव से कार्य करने वाले शिक्षकों का मान सम्मान सदैव बना रहता है। मौके पर शिक्षण कक्षाओं को छात्रों ने आकर्षक रूप से सजाकर केक भी काटा गया। इस अवसर पर मूलचन्द तिवारी,अजय दुबे,इमरान अंसारी,अंजलि अग्रहरी अब्दुल्लाह,अच्युतानंद मिश्रा,चंदो पाण्डेय,अम्बुज वर्मा समेत अन्य लोग मौजूद रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!