ज्ञान और सम्मान से बडा होता है गुरू : जिलाधिकारी

5 सितंबर 2019

ओमप्रकाश मिश्रा ब्यूरो

मीरजापुर । जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने शिक्षक दिवस के अवसर पर अपने गोद लिये गांव पिपराडाड के प्राथमिक विद्यालय में जाकर बच्चें के संग शिक्षक दिवस मनाया तथा इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा आंगनवाडी सहित कक्षा एक से 05 तक के सभी बच्चों को मिठाई का वितरण किया। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर कक्षा-4 व 5 के छात्र-छात्राओं को संयुक्त रूप में बैठा कर लगभग एक घंटे तक पढ़ाया तथा तथा शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है । उसके बारे में बच्चें को जानकारी दी। जिलाधिकारी ने बच्चो को बताया कि देश के दूसरे राष्ट्पति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि जीवन के प्रारम्भ में ज्ञान देने वाल शिक्षक/गुरू होता है। जिलाधिकारी ने कहा कि ज्ञान और सम्मान से बडा गुरू होता है इसलिये गुरू का हमेंशा सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि गुरू के द्वारा ही शिक्षा व ज्ञान प्राप्त कर अपने आपको समाज के मुख्य धारा से जोडते हुये आगे बढ सकते हैं। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा प्रथम राष्ट्पति के बारे में भी जानकारी दी गयी। क्लास में जिलाधिकारी द्वारा शब्दार्थ, चांदनी, पथ आदि के बारे में बच्चों को हिन्दी व अग्रेजी में जानकारी दी गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने छात्रों के साथ स्कूल के दरी पर बैठकर एम0डी0एम0 का खाना भी खाया।

इस अवसर पर स्कूल आज मीनू के अनुसार दाल-रोटी बनाया हुआ था। जिलाधिकारी कों अपने साथ खाना देखकर बच्चों में उत्साहित दिखे। जिलाधिकारी द्वारा इसके पूर्व किचेन में जाकर रखे गये मशाला, तेल, आटा, चावल व दाल की गुणवत्ता को जाॅंच किया गया जाॅच के दौरान सभी रैपर के निरीक्षण के ब्रांडेड वस्तुयें पायी गयी।
ज्ञातव्य है कि जनपद में जिलाधिकारी के द्वारा विगत एक वर्ष प्रशासन-पोषण व पाठन कार्यक्रम चलाया गया है जिसके तहत जनपद के 103 अधिकारियों के द्वारा दो-दो गांव के कुल 206 स्कूलों को गोद लिया गया है। जिसमें अधिकारी प्रत्येक सप्ताह बुद्धवार या शनिवार को आने से सम्बधित स्कूल में जाते हैं और बच्चों को कम से कम एक से दो घंटे तक पढ़ाते है। पढ़ाने के बाद स्कूल के साफ-सफाई, शोचालय की सफाई, हैण्डपम्प, एम0डी0एम0 में बन रहे खाना की गुणवत्ता आदि का निरीक्षण किया जाता है तथा आंगन वाडी केन्द्रों पर कुपोषित बच्चों का वजन लिया जता है तथा उन्हें बच्चों व गर्भवाती माताओं व किशोरी बालिकाओं को पोषाहार व आयरन की गोली का वितरण किया जाता है। आज 103 अधिकारियों के द्वारा 206 स्कलों में जाकर स्कूली बच्चों को शिक्षक दिवस के अवसर पर मिठाई/लड्डू का वितरण भी किया गया।
जिलाधिकारी के द्वारा इस अवसरपर प्राथमिक विद्यालय पिपराडाड के कक्षा 1-2 के करन, पिंयाशी, तानी, अनुराग, हिरन, पूजा, आॅंचल, अनामिका, मुस्कान, काजल, अमन, सन्दीप, रानी, खुशी, चांदनी, अनिकेत, अर्चना, अजीत, अर्चना, बन्दाना, स्वाती, रिमझिम, अभिषेक, सन्ध्या व स्वेता सहित कुल 100 बच्चों को ड्ेस का वितरण किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने गर्भवती महिलाओं को संगीता पत्नी जितेन्द्र, पूनम पत्नी सन्तोष कुमार को पोषाहार तथा रूक्मिनी, कविता सहित कई बच्चों को खीर खिलाकर अन्ना प्रशासन भी कराया। बताया गया कि इस गांव में कुल 05 आंगनवाडी सेन्टर संचालित है। प्राथमिक विद्यालय पिपराडाड के आंगनवाडी केन्द्र में इस समय 3 से 6 वर्ष तक के 57 बच्चों का नामांकन के सापेक्ष आज मौके पर 39 बच्चे उपस्थित पाये गये। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रमोद कुमार सिंह, विकास खण्ड अधिकारी, सहित अन्य सभी सम्बन्धि अधिकारी व अध्यापक उपस्थित रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!