पाकिस्तान ने एलओसी पर एक और ब्रिगेड की तैनाती की

05 सितंबर 2019

कश्मीर पर तनाव के बीच पाकिस्तान ने लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पर एक और ब्रिगेड की तैनाती की है । पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के पुंछ इलाके के पास बाग और कोटली सेक्टर में एक ब्रिगेड आ गई है । इस ब्रिगेड में 2000 से अधिक सैनिक हैं। बताया जा रहा है कि इस ब्रिगेड का इस्तेमाल पाकिस्तान जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों को भारतीय क्षेत्र में घुसाने के लिए कर सकता है. पीओके में हो रही बड़ी हलचल से भारतीय सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हैं ।

इससे पहले भी पाकिस्तान ने सरक्रीक इलाके और LoC के करीब स्पेशल फोर्स के 100 जवानों की तैनाती थी । पाकिस्तान से इस कदम से एक बार फिर उसकी नापाक चाल से पर्दा उठ रहा है, वह भारत के खिलाफ घुसपैठ और सीजफायर तोड़ने के लिए इन सैनिकों का इस्तेमाल कर सकता है ।

अलर्ट पर भारतीय सेना

भारतीय सेना पाकिस्तान की ओर से एलओसी के पास की गई इस तैनाती पर अपनी नजर बनाए हुए है. साथ ही पाकिस्तान इन सैन्य तुकड़ियों की मदद से भारतीय सीमा में लश्कर के आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश कर सकता है । मौजूदा हालात में भले ही पाकिस्तानी सैनिकों की तैनाती भारतीय पोस्ट से 30 किलोमीटर की दूरी पर हुई हो लेकिन भारतीय सेना पाकिस्तान के इस कदम पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है ।

हाल के दिनों में लश्कर और जैश के आतंकी पाकिस्तान की फॉरवर्ड पोस्ट की ओर आकर भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश में लगे हैं । लेकिन सीमा पर भारतीय जवानों की मुस्तैदी ने पाकिस्तान के मंसूबों को नाकामयाब कर दिया है । पाकिस्तान की ओर से लगातार सीजफायर का उल्लंघन भी किया जा रहा है जिसका जवाब भारतीय सेना माकूल तरीके से दे रही है ।

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने जाने के बाद से पाकिस्तान की बौखलाहट किसी से भी छुपी नहीं है. पाकिस्तान कभी परमाणु हमले की गीदड़भभकी देता है तो कभी उसे वापस लेता है । यहां तक कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर की आजादी का अलाप गाकर अपनी आवाम को स्कूल-दफ्तर छोड़ सकड़ों पर उतरने के लिए मजबूर तक कर दिया है ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
Back to top button