यहां सैकड़ों लोगों के ऊपर हर रोज मंडराती है मौत, प्रशासन बेखबर

03 सितंबर 2019

विवेक मिश्रा (संवाददाता)

शाहगंज (सोनभद्र) । दो शब्दों के मौत की वजह से हर किसी की हिम्मत छूट जाती है । ऐसे यदि यही मौत किसी के सिर से गुजरे तो आप कल्पना करिए उस व्यक्ति के ऊपर क्या गुजरता होगा । लेकिन यह हकीकत है । शाहगंज क्षेत्र में एक नहीं सैकड़ों लोगों के सिर के ऊपर रोज मौत मंडरा रही है और लोग हर दिन डर डर के जीने को मजबूर हैं ।

दरअसल क्षेत्र में कई दशकों से बने मकान के ऊपर से 33000, 11000 की विद्युत सप्लाई घरों के छत के बीचो-बीच किया जा रहा है लेकिन विद्युत विभाग अपनी कुम्भकर्णीय नींद सो रहा है । जैसे किसी बड़ी दुर्घटना होने का इंतजार कर रहा है । यही नहीं इस सप्लाई लाइन की जद में आने से लगभग 16 वर्ष पहले छविंद्र नाथ पांडे के 15 वर्षीय लड़के की मौत भी हो चुकी है। कई बार घरों पर तार भी टूट कर गिर चुके हैं इन सबके बावजूद विभाग चीर निद्रा में सोया हुआ है। और बड़ी घटना होने का इंतजार कर रहा है। बता दें कि विद्युत उपकेंद्र छपका से 33000 11000 की सप्लाई लाइन कस्बे की मुख्य बस्तियों से होकर गुजरती है कई बार इस विद्युत तार को हटाने के लिए कस्बे के लोग आंदोलन व विभागीय अधिकारियों के चक्कर भी काट चुके हैं ।

लेकिन अभी तक विभाग ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया इस बाबत मुमताज हुसैन ने बताया कि मेरे छत के ऊपर 33000 विद्युत लाइन के तार गए हुए हैं। छत से इस तार को छोटे बच्चे भी पकड़ सकते हैं छत पर कोई ना जाए इसके लिए घर में दो दो दरवाजे लगाए गए हैं। दिलशाद हुसैन ने बताया कि अभी 3 माह पहले ही मेरी भांजी सायमा उम्र 7 वर्ष तार को पकड़ ली थी संजोग बस कोई अप्रिय घटना नहीं हुई कस्बे के जमालु हुसैन, जाकिर हुसैन, श्याम नारायण, सोहन पटवा, छबिंद्र नाथ पांडे, रामनारायण, समेत कस्बे के दर्जनों लोगों के घरों पर से 11,000 33000 की लाइन की सप्लाई कई दशकों से हो रही है। कई बार विभागीय अधिकारियों को इन तारों को हटाकर कहीं अन्यत्र से ले जाने की मांग की गई लेकिन अधिकारियों के कान में जूं तक नहीं रेंग रही है।

आलम यह है कि हम लोग इन तारों से बचने के लिए बच्चों समेत बड़े बुजुर्गों को छत पर जाने से ही मना करते हैं 24 घंटे इन विद्युत तारों से लोग दहशत में रहते हैं यही नहीं छत पर से भी इन तारों में दौड़ते करंट को आसानी से महसूस किया जा सकता है। समय रहते अगर इन तारों को नहीं हटाया गया तो आने वाले दिनों में यह समस्या विकराल रूप धारण कर सकती है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!