पांच राज्यों में नए राज्यपाल नियुक्त, आरिफ मोहम्मद खान को केरल का गवर्नर बनाया गया

01 सितंबर 2019

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को पांच राज्यों में नए राज्यपाल नियुक्त किए। कलराज मिश्र राजस्थान के राज्यपाल बनाए गए। वे फिलहाल हिमाचल प्रदेश के गवर्नर थे। भगत सिंह कोश्यारीको महाराष्ट्र, बंडारू दत्तात्रेय को हिमाचल प्रदेश, आरिफ मोहम्मद खान को केरल, डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन को तेलंगाना का राज्यपाल बनाया गया है।

राजस्थान में पिछले 52 साल में 40 राज्यपाल बने, लेकिन इनमें से कोई भी 5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया। 1967 के बाद वर्तमान राज्यपाल कल्याण सिंह सोमवार को अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा कर रिटायर हो रहे हैं। कल्याण सिंह की जगह कलराज मिश्र को नया गवर्नर नियुक्त किया गया है। केरल में गवर्नर पूर्व चीफ जस्टिस पी. सदाशिवम थे, जिनका हाल ही में कार्यकाल खत्म हुआ है।

वहीं केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री आरिफ मोहम्मद खान को केरल का गवर्नर नियुक्त किया है। आरिफ मोहम्मद खान को प्रगतिशील मुस्लिम चेहरे के तौर पर जाना जाता है। तीन तलाक जैसे अहम मसलों पर भी उन्होंने मुखरता से अपनी राय रखी थी और इसे मुस्लिम महिलाओं के लिए अच्छा फैसला बताया था। कभी कांग्रेस में रहे आरिफ मोहम्मद खान लंबे समय से सक्रिय राजनीति से दूर थे। 1984 में शाहबानो केस में सुप्रीम कोर्ट को संसद द्वारा कानून बनाकर पलटे जाने के विरोध में उन्होंने केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था।

आरिफ मोहम्मद खान ने वंदे मातरम का उर्दू में अनुवाद भी किया है। गौरतलब है कि पिछले दिनों भी कई राज्यों में गवर्नरों की नियुक्ति की गई थी। अब तक केरल में गवर्नर पूर्व चीफ जस्टिस पी. सदाशिवम थे, जिनका हाल ही में कार्यकाल खत्म हुए थे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!