बेसिक शिक्षा मंत्री के जिला प्रभारी मंत्री बनते ही एक्शन में आया प्रशासन, विद्यालय के ऊपर से गुजरने वाले हाई टेंशन तार हटाने का निर्देश

29 अगस्त 2019

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । परिषदीय स्कूलों के भवनों के ऊपर से गुजरने वाले हाईटेंशन व जर्जर विद्युत के तार को हटाने के लिए 24 घंट के अन्दर अधिशासी अभियन्ता विद्युत राबर्ट्सगंज व पिपरी आगणन रिपोर्ट प्रस्तुत करें और जल्द से जल्द स्कूलों के ऊपर से जाने वाले तारों को हटाते हुए किसी भी संभावित दुर्घटना से बचाव करें। उक्त निर्देश जिलाधिकारी एस0 एस0 राजलिंगम ने स्कूल भवनों के ऊपर से गुजरने वाले तारों को हटाने यानी प्राथमिक स्कूलों, माध्यमिक स्कूलों, इण्टर कालेजों, सरकारी अस्पतालों के भवनों को किसी भी विद्युत दुर्घटना से बचाव के लिए समीक्षा बैठक में दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के परिषदीय स्कूलों के साथ ही हाई स्कूल व इण्टर कालेजों, जिला अस्पताल, जिले के सभी सामुदायिक व प्राथमिक केन्द्रों के भवनों के ऊपर से गुजरने वाली हाईटेंशन तार व जर्जर तारों को हटाया जाय। बैठक में जिलाधिकारी ने समीक्षा के दौरान पाया कि जिले के कुल 210 परिषदीय स्कूलों के ऊपर से बिजली की तार गये हुये हैं, जिन्हें हटाया जाना बेहद जरूरी है। उन्होंने समीक्षा के दौरान बताया कि अधिशासी अभियन्ता विद्युत पिपरी के क्षेत्र के 119 स्कूलों के ऊपर से व अधिशासी अभियन्ता राबर्ट्सगंज क्षेत्र के 91 स्कूलों के ऊपर से बिजली के तार गये हुए हैं, जिसमें अधिशासी अभियन्ता विद्युत राबर्ट्सगंज ने सात स्कूलों के ऊपर से अपने स्थानीय संसाधनों द्वारा तार हटवाकर स्कूल भवन को सुरक्षित किया गया है। हालांकि अभी भी 84 स्कूलों के ऊपर से राबर्ट्सगंज क्षेत्र के व 119 स्कूल पिपरी क्षेत्र के असुरक्षित हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि कुल 203 स्कूलों के ऊपर से तार हटाने के लिए एक दिन /24 घंटे के अन्दर अधिषासी अभियन्तागण स्टीमेट बनाकर प्रस्तुत करेंगें। विभागीय धन होने की स्थिति में विद्युत विभाग जितना संभव हो सके, तारों को हटाने व उपयुक्त स्थानों से तार की लाईन को नये तरीके से उपयुक्त स्थानों से ले जाने की व्यवस्था करेंगे। जरूरत के मुताबिक ग्राम पंचायत निधि से तार को हटवाने में मदद लेंगेऔर ग्राम पंचायत निधि में पैसा न होने की स्थिति में बेसिक शिक्षा विभाग, विद्युत विभाग से प्राप्त आगणन के हिसाब से शासन स्तर से धन की मांग बेसिक शिक्षा विभाग से करेंगा। जिलाधिकारी ने कहा कि इसी प्रकार से जिला अस्पताल जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का सर्वेक्षण करके भवनों के ऊपर से जाने वाले तारों को हटाने के लिए विद्युत विभाग व मुख्य चिकित्साधिकारी त्वरित कार्यवाही करेंंगे।

उन्होंने राजकीय, माध्यमिक व इण्टर कालेजों के भवनों के ऊपर से जाने वाले तारों को हटाने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया कि वे विद्युत विभाग के सहयोग से सर्वेक्षण रिपोर्ट जल्द से जल्द प्रस्तुत करें, जिससे स्कूलों के भवनों को विद्युत से होने वाली संभावित दुर्घटनाओं से रोका जाय।

जिलाधिकारी ने जिले के नागरिकों से अपेक्षा की है कि वे कहीं भी किसी भी स्कूल, अस्पताल या सरकारी भवन जहां आम जन मानस या जनता का आना-जाना बराबर हो रहा है, उस भवन के ऊपर से हाईटेंशन या विद्युत का जर्जर तार दिखें, तो वे सम्बन्धित अधिशासी अभियन्ता, सम्बन्धित विभाग को सीधे जानकारी दे सकते हैं अथवा किसी भी कार्यालय अवधि में प्रातः 10.00 बजे से सायं 05.00 बजे के दौरान फोन द्वारा अथवा वाट्अप द्वारा जिला प्रशासन के मो0 नं0- 9454416851 पर भी शिकायत/सूचना दर्ज करा सकते हैं।

जिलाधिकारी ने जिले के नागरिकों से अपील किया है कि जो नागरिकगण अपना बहुमूल्य समय व भाड़ा-किराया आदि का बचत चाहते हैं, वे जिला मुख्यालय आने के बजाय जिलाधिकारी के शिकायत प्रकोष्ट के वाट्सअप नम्बर- 9454416851 पर फोन या वाट्सअप द्वारा सीधी सूचना दर्ज करा सकते हैं, जो आईजीआरएस पोर्टल पर दर्ज होकर प्रभावी कार्यवाही की श्रेणी का होगा, जिसके कार्यवाही से शिकायतकर्ता/सूचना देने वालों को भी अवगत कराया जायेगा।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!