मथुरा में नंदलाला का हुआ जन्म, दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु

25 अगस्त 2019

– जय कन्हैया लाल की, हाथी घोड़ा पालकी की लगी जयकारा

भारत में कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है । मथुरा, द्वारका और दिल्ली के मंदिरों में भगवान कृष्ण की आरती की जा रही है और कृष्ण प्रकटोत्सव की धूम है । मंदिरों में श्रद्धालु भारी संख्या में पहुंचे हुए हैं ।

लंबी कतार में खड़े श्रद्धालु दर्शन के लिए अपनी-अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं । जन्माष्टमी के अवसर पर मथुरा और द्वारका नगरी को खास तरीके से सजाया गया है । पूरे क्षेत्र में ऐसी सजावट जिसे देख वषों भूल नहीं पाएंगे । भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं ।

कृष्ण प्रकटोत्सव के अवसर पर मंदिर जयकारों से गूंज रहे हैं। शनिवार शाम से ही कान्हा के जन्म का मथुरा समेत देश के तमाम मंदिरों में भक्त इंतजार करते नजर आए । मंदिरों में मौजूद श्रद्धालुओं के अलावा घरों में बैठे लोग टीवी के जरिए कृष्ण जन्म के अद्भुत नजारे को देख रहे हैं । कान्हा के जन्मदिन के मौके पर मंदिरों में उनका चित्रण भी पेश किया गया । कृष्ण भक्तों ने भी कान्हा की भक्ति में लीन होकर इस चित्रण को देखा और उन दिनों को याद किया, जब विष्णु भगवान के अवतार कृष्ण का जन्म हुआ था ।

वहीं, कृष्ण जन्माष्टमी की बात हो और दही हांडी का जिक्र ना हो, ये कैसे हो सकता है? शनिवार दिनभर मुंबई में दही हांडी की धूम रही । विक्रोली क्रीड़ा मंडल की लड़कियों ने पांच थर लगाकर सबको चौंका दिया । हालांकि, वो मटकी फोड़ने में फिर भी कामयाब नहीं हो पाईं । मुंबई में थर लेयर को कहते हैं । लड़कियों ने दही हांडी फोड़ने के लिए पिरामिड बनाया ।

कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पूरे परिवार के साथ इस्कॉन टेंपल पहुंचे और भगवान श्रीकृष्ण का जलाभिषेक करके पूजा-अर्चना की. मुख्यमंत्री ने लोगों को जन्माष्टमी के मौके पर बधाई दी।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!