आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 7 झुलसे

22 अगस्त 2019

राजकुमार गुप्ता (संवाददाता)

घोरावल (सोनभद्र) । कोतवाली क्षेत्र के मुक्खा गांव मे गुरुवार की शाम आकाशीय बिजली की चपेट में आने से घोरावल कोतवाली में तैनात हेड कांस्टेबल तथा होमगार्ड झुलस गए। कोतवाली में तैनात इलाहाबाद क्षेत्र के हेड कांस्टेबल अभय राज (50) तथा उनके साथ घोरावल क्षेत्र के पठका गांव निवासी होमगार्ड सुरेश पाठक (42) क्षेत्र के इलाहाबाद बैंक की शाखा पुरना मे ड्यूटी के लिए गए थे। ड्यूटी के बाद उन दोनों को निर्देश मिला था कि मुक्खा फाल पर भी भ्रमण कर लौटे। जिस पर अभय राज तथा सुरेश पाठक मुक्खा फाल के लिए निकल गए। लेकिन दोपहर साढ़े तीन बजे करीब बरसात शुरू हो गई, दोनों सुरक्षाकर्मी पेड़ के नीचे रुक गए ताकि उनके शस्त्र बरसात में खराब न हो जाए। उसी दौरान तेज गरज चमक के साथ उनसे कुछ दूरी पर आकाशीय बिजली गिरी जिसकी चपेट में आने से दोनों झुलस गए और वहीं पर गिरकर बेहोश हो गए। सुरेश पाठक ने बताया कि पांच मिनट के बाद होश आया। उसी रास्ते से गुजर रहे किसी व्यक्ति की निगाह इन दोनों पर पड़ी और उन्होंने तत्काल इसकी सूचना से कुछ लोगों को अवगत कराया। सूचना पर कोतवाली निरीक्षक चंद्र प्रकाश पांडेय ने तत्काल वहां पर मौजूद पीआरबी पुलिस को भेजा जिसकी सहायता से दोनों घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। दोनों का उपचार जारी है।

इस घटना की जानकारी जिला मुख्यालय पर प्रशासन तथा पुलिस को हुई। सूचना पर एडीएम योगेंद्र बहादुर सिंह तथा एडिशनल एसपी ओपी सिंह घोरावल सरकारी अस्पताल पहुंचे और दोनों घायलों का हालचाल लिए। जहां मौजूद प्रभारी चिकित्सक डॉ गुरु प्रसाद मौर्या ने बताया कि दोनों खतरे से बाहर है तबीयत में सुधार है।
इसके अलावा स्थानीय कोतवाली क्षेत्र के देवरीकाठ तथा पश्चिमी क्षेत्र के सिरसाई गांव में गुरुवार की शाम आकाशीय बिजली के तेज चमक से कुल मिलाकर छह लोग प्रभावित हो गए। उपचार के लिए सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य में भर्ती कराया गया। सीमा मौर्य (21) पत्नी सुनील निवासी देवरीकाठ को घर में आकाशीय बिजली का तेज चमक लग गया। इसी तरह से पश्चिमी क्षेत्र के महोखर गांव में खेतों में धान की रोपाई के दौरान शांति (65) पत्नी विश्राम, कलावती (45) पत्नी लक्ष्मण, फुलवा (60) पत्नी लोकाई, बिथना (70) पत्नी डंगर निवासीगण सिरसाई तेज चमक से प्रभावित हो गए। वहीं नजदीक में सिरसाई गांव में राधिका (38) पत्नी रामचंद्र निवासी सिरसाई को भी खेत में धान की रोपाई करते समय आकाशीय बिजली का तेज चमक लग गया। इन सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। सभी की तबीयत में सुधार बताया गया है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!