अजीर व बरन नदी उफान पर, लोगों की बढ़ी मुसीबत

21 अगस्त 2019

मुकेश अग्रवाल (संवाददाता)

बीजपुर (सोनभद्र) । इलाके में लगातार तीन दिनों से हो रही जबरदस्त बरसात से अजीर व बरन नदी में उफान आ गया है । अजीर नदी के उफान का ऐसा रौद्र रूप चल रहा कि रेनुकूट बीजपुर मुख्य मार्ग के जरहा में बने पुल के ऊपर से तेज जल प्रवाह होने लगा। नदी के रौद्र रूप को देखकर पढ़ाने जा रहे शिक्षक व यात्री बसें, राहगीर दोनों ओर रुके रहे । घण्टो ठप आवागमन के पश्चात तेज प्रवाह कम होने के बाद जोखिम उठाकर लोग आवागमन तो किए । लेकिन लगातार भारी वर्षा से सड़क के मध्य बने पुल के ऊपर से तेज प्रवाह हो रहा है।

जरहा के ग्रामीण मुन्ना लाल, चन्दन, पन्नालाल, श्रीराम आदि ने बताया कि यह स्थिति तब होती है जब एमपी और छत्तीसगढ़ में जोरदार वर्षा होती है । इन दोनों राज्यो की नदियां बभनी में आकर अजीर नदी में जुड़ती है । इन दोनों नदियों के उफान का मिलन होते ही अजीर नदी उफना कर रौद्र रूप धारण कर लेती है जो कई वर्षों से यह स्थिति उतपन्न होती है । ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि मुख्य मार्ग का यह पुल दोनों ओर की सड़क के लेबल से काफी नीचे है जिसको ऊपर किया जाना नितांत आवश्यक है। काफी दिनों से बने पावे भी जर्जर हो गए है। लोग उफनाई नदी के पुल के ऊपर से हो रहे जल प्रवाह में जान जोखिम में डालकर आवागमन कर तो लेते है । लेकिन किसी दिन जल प्रवाह में बह गए तो जिला प्रशाशन के लिए बहुत बड़ी मुसीबत बन सकती है । लिहाजा समय रहते क्षेत्रीयजनो ने इसे बनवाए जाने का ध्यान जिला प्रशाशन का आकृष्ट कराया है।

बता दे की यह राज्यीय राजमार्ग बीजपुर रिहन्द परियोजना के लिए बहुत ही महत्व पूर्ण है क्योंकि परियोजनाओ के पार्ट्स ट्रेलर व ट्रको से प्रतिदिन आवागमन जारी रहता है ।वही शक्तिनगर वाराणसी के मुख्य मार्ग को रेनुकूट के मुरद्धवा में जोड़ता है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!