योगी सरकार की कैबिनेट विस्तार से पहले कई मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, कल सुबह होगा विस्तार

20 अगस्त 2019

उत्तर प्रदेश में कैबिनेट विस्तार से पहले कैबिनेट मंत्री राजेश अग्रवाल ने इस्तीफा दे दिया है । बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य कारणों से योगी आदित्यनाथ सरकार में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने अपना इस्तीफा सौंपा है । इसके अलावा बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल भी अपने पद से इस्तीफा सौंप चुकी हैं । वहीं ऐसी अटकलें हैं कि अभी कुछ और मंत्री इस्तीफा दे सकते हैं । दरअसल, मंत्रिमंडल विस्तार से पहले कुछ मंत्रियों की छुट्टी तय थी । उनकी जगह नए चेहरों का मौका मिलेगा ।

रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्रिमंडल में करीब 15 नए चेहरे शामिल हो सकते हैं । मुजफ्फरनगर से विधायक कपिल देव अग्रवाल, बुलंदशहर की शिकारपुर सीट से विधायक अनिल शर्मा, फतेहपुर सीकरी विधानसभा सीट से उदय भान सिंह, पूर्वांचल के सतीश द्विवेदी के नाम पर अटकलें तेज हैं । दल बहादुर कोरी को भी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। एमएलसी अशोक कटारिया का भी मंत्री बनना तय माना जा रहा है । नीलिमा कटियार, राम चौहान, महेंद्र सिंह, अनिल राजभर, नीलकंठ तिवारी, मोहसिन रज़ा सहित आधे दर्जन मंत्रियों का प्रमोशन भी हो सकता है ।

मंत्रिमंडल में 43 की जगह हो सकते हैं 60 मंत्री
प्रदेश मंत्रिमंडल में अभी 43 मंत्री है। इसकी संख्या 60 तक हो सकती है। वैसे वर्ष 2017 में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद ही कई बार कयास लगाए जाते रहे कि विस्तार होगा। वजह थी कि पार्टी के कुछ पुराने वरिष्ठ नेताओं को चुनाव जीतने के बाद भी मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिल सकी थी। मंत्रिमंडल में 45 जिलों का प्रतिनिधित्व नहीं था। इसके बाद लोकसभा चुनाव 2019 होने के बाद से यह संभावना जताई जा रही थी।

विस्तार से पहले बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है रविवार देर रात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके इस्तीफे को मंजूर कर लिया । बीजेपी में ‘एक व्यक्ति-एक पद’ के सिद्धांत को देखते हुए स्वतंत्र देव सिंह ने इस्तीफा दिया है ।

लोकसभा चुनाव 2019 में योगी कैबिनेट में मंत्री रहीं रीता बहुगुणा जोशी ने इलाहाबाद संसदीय सीट पर चुनाव जीता था । कानपुर से सत्यदेव पचौरी और आगरा से एसपी सिंह बघेल जीतकर संसद पहुंचे हैं. इन तीनों मंत्रियों ने लोकसभा चुनाव जीतने के बाद योगी मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था । सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर भी योगी मंत्रिमंडल से बाहर हो चुके हैं ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!