देश के कई हिस्सों में बाढ़ का कहर, हिमाचल प्रदेश में 21 लोगों की मौत

18 अगस्त 2019

देश में बाढ़ और बारिश का कहर जारी है । केरल, कर्नाटक, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश समेत देश के 9 राज्य भारी बारिश और बाढ़ के कहर से जूझ रहे हैं । पहाड़ी राज्यों में बारिश और भूस्खलन की कई खबरें सामने आ रही हैं । कुछ जगहों से लैंडस्लाइड और बाढ़ की वजह से हाईवे भी प्रभावित हुए हैं । मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आज भी हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में गरज-तड़क के साथ भारी बारिश होगी। जम्मू-कश्मीर, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, गुजरात, कर्नाटक में भी भारी मूसलाधार बारिश के आसार हैं ।

हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां लगातार हो रही भारी बरसात की वजह से पिछले 24 घंटे में 21 लोगों की मौत हो गई है। साथ ही 18 नेश्नल हाईवे समेत 887 सड़कों को बंद कर दिया गया है । मरने वालों में 14 पुरुष, 1 महिला और 3 बच्चे शामिल हैं । ये मौतें लोगों के बाढ़ में बहने और भूस्खलन के कारण हुई हैं। बता दें कि पूरे हिमाचल में शुक्रवार की रात से बारिश का दौर जारी है। लगातार हो रही बारिश की वजह से नदी नाले उफान पर हैं । ब्यास नदी खतरे के निशान से लगातार ऊपर बह रही है ।

हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश की वजह से 490 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है । हिमाचल में इन 24 घंटों के दौरान 224 पेयजल परियोजनाएं प्रभावित हुई हैं जबकि 441 सड़क मार्ग बाधित हैं । वहीं प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि बारिश से प्रभावित हुई सभी जगहों पर युद्ध स्तर पर राहत कार्य चलाया जा रहा है ।

बारिश के कारण हिमाचल में हुई 21 मौतों में से सबसे ज्यादा राजधानी शिमला में 3 मौतें हुई हैं. इन मौतों पर सीएम जयराम ठाकुर ने दु:ख जताया है।। वहीं कई जगहों से मकानों के ध्वस्त होने की भी सूचना है। लाहौल स्पीति में बर्फवारी और बाकी स्थानों पर भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश में संकट की स्थिति बन गई है ।

लगातार हो रही बारिश की वजह से शिमला के डीसी अमित कश्यप ने सोमवार को शिमला में सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का फैसला लिया है. प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने सभी जिलों के डीसी को आदेश देते हुए कहा है कि वे मौसम को देखते हुए निर्णय लें । अगर उन्हें जरूरी लगे तो वे शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखें ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!