रक्षा सूत्र बाधकर पौधों को संरक्षण का लिया गया संकल्प

15 अगस्त 2019

राजकुमार गुप्ता (संवाददाता)

घोरावल । युवा कल्याण विभाग के सहयोगी संगठन युवक मंगल दल के द्वारा घोरावल ब्लाक के अतरौली राजा गाँव में रक्षाबन्धन के अवसर पर युवक मंगल दल के कार्यकर्ताओं ने पौधों में रक्षा सूत्र बाधकर पौधों को बचाने का संकल्प लिया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि युवक मंगल दल के संरक्षक व जिलापंचायत सदस्य राजकुमार यादव ने पौधों में रक्षा सूत्र बाधते हुए बताया कि जिस प्रकार से रक्षाबन्धन के अवसर पर बहन लोग अपने भाइयों के कलाई पर रक्षा सूत्र बाधकर उनके दीर्घायु के लिए कामना करती हैं, ठीक उसी प्रकार से आज से युवक मंगल दल के कार्यकर्ता के द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर पेड़ो में रक्षा सूत्र बाधकर पौधों को बचाने का संकल्प लिया जा रहा है।पौधों के अन्धाधुन्ध कटाई के कारण पर्यावरण प्रभावित हो रहा है। पौधों की कटाई पर रोक लगानी चाहिए ।

जिससे कि मानसून बने और बारीश हो । वही संगठन के जिलामंत्री मनोज कुमार दीक्षित ने बताया कि जिला युवक मंगल दल समिति द्वारा बिना किसी आर्थिक सहयोग के जाँच टीम का गठन करके ग्राम पंचायत स्तर पर पौधों की निगरानी के लिए जाँच कमेटी को भेजकर पौधों के संरक्षण से सम्बंधित जानकारी जुटाई जाएगी और जिला युवक मंगल दल समिति को रिपोर्टिंग की जाएगी । श्री दीक्षित ने बताया कि जिस प्रकार से प्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री महोदय के द्वारा पौधों के संरक्षण हेतु बूथ स्तर पर टीम का गठन किया जा रहा है। ठीक उसी प्रकार से उत्तर प्रदेश सरकार का संगठन होने के नाते प्रदेश सरकार के कार्यो को पूरी तन्मयता के साथ लगकर पूरा किया जाएगा। एवं जिला प्रशाशन के लक्ष्य को भी पूरा किया जाएगा।जैसा कि प्रत्येक वर्ष जिस तरह से वृक्षारोपण किया जाता है यदि उसका देख भाल सही ढंग से किया जाय तो शायद हर साल करोड़ो रूपये का खर्च सरकार का बच जाता और पृथ्वी पर ज्यादातर पौधों का ही मात्रा देखने को मिलता ।

इसी क्रम में युवक मंगल दल टीम जनपद सोनभद्र के प्रत्येक ग्राम पंचायतो की रिपोर्टिंग जिले की समिति को देकर अवगत कराएगा ।पौधा लगाना बड़ी बात नहीं है उससे भी बड़ी बात है उसका संरक्षण हो पाना।वही सामाजिक कार्यकर्ता श्री छविनाथ पटेल व न्याय पंचायत सिरसिया ठकुराई के उपाध्यक्ष श्री रवि यादव ने संयुक्त रूप से बताया कि नये पौधों के साथ साथ पुराने पौधों को भी बचाना हम युवाओ का नैतिक जिम्मेदारी बनता हैं।जिसे हमारे संगठन द्वारा पूरा किया जाएगा।इस मौके पर चंदन पटेल छोटेलाल बाबूलाल शिवशंकर दीनानाथ बसन्तू मनीष अशोक विजय वक्ता राजेंद्र लालमनी इत्यादि लोग मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!