जिला अस्पताल में सीटी स्कैन जाँच शुरू, मरीजों को बड़ी राहत

14 अगस्त 2019

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कई जांचें मरीज की जिंदगी बचाने के लिए बेहद जरुरी होती हैं। उनमें से एक सीटी स्कैन जांच भी है। इस जांच के जरिए रोग का सटीक जानकारी होने पर उसका सही तरीके से इलाज किया जा सकता है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन लगाई गई है। आज जिलाधिकारी ने आज सी0टी0 स्कैन कक्ष का उद्घाटन किया। जनपद में आये दिन होने वाले सड़क दुर्घटनाओं में सबसे ज्यादा मौतें सिर में गंभीर चोट लगने के कारण होती हैं लेकिन सी0टी0 स्कैन मशीन लग जाने के कारण अब गंभीर रूप से घायल मरीजों का इलाज संभव हो पायेगा।

वहीं आज जिलाधिकारी ने नवीन आकस्मिक प्रसव एंव शल्य कक्ष का भी उद्घाटन किया । इसके साथ ही अब प्रसूतियों को प्राइवेट अस्पताल का मुंह नहीं देखना पड़ेगा । जिससे जनपद की गरीब मरीजों की जेब पर कम बोझ पड़ेगा । इसके बाद जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल का निरीक्षण करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया ।

मुख्य चिकित्साधीक्षक डॉ0 पी0बी0 गौतम ने बताया कि पिछले वर्ष ऐसे मरीजों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सीटी स्कैन मशीन का प्रस्ताव रखा था। प्रस्ताव पास होने के बाद जिला अस्पताल के भवन में पिछले कई महीनों से सीटी स्कैन मशीन का केबिन बन रहा था। अब सिर में गंभीर चोट लगने वाले मरीजों को वाराणसी नहीं रेफर किया जाएगा, सबसे पहले उनकी जांच होगी। गंभीर हालत में ही उन्हें रेफर किया जाएगा। सीटी स्कैन की जांच काफी महंगी होती है लेकिन जिला अस्पताल में यह जाँच बिल्कुल मुफ्त में होगी।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!