बाढ़ से तबाही : महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक समेत कई राज्यों में आफत बना पानी, कई लोगों की गईं जान

10 अगस्त 2019

महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक समेत कई राज्यों में बारिश और बाढ़ ने तबाही मचा दी है । पिछले तीन दिनों में 100 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है । अकेले केरल में 40 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है । सभी राज्यों में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है ।

महाराष्ट्र और केरल में बारिश और बाढ़ का प्रभाव फिलहाल चरम पर है । यहां लोगों को बचाने के लिए राहत एवं बचाव कार्य जोरों पर है । केरल के वायनाड जिले में बाढ़ ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है ।

महाराष्ट्र के सांगली में हाहाकार मचा हुआ है । भारी बारिश के बाद ऐसी बाढ़ आई कि कई इलाके दस से पंद्रह फीट पानी में डूब गए । सेना और एनडीआरएफ की टीमें देवदूत बनकर लोगों की जान बचा रही है सांगली के एक इलाके में बहुत सारे छोटे बच्चे घरों में भूखे प्यासे फंसे हुए थे । सेना के जवानों ने फरिश्ते की तरह इनकी जान बचाई ।

महाराष्ट्र में बाढ़ बारिश से अब तक 144 लोगों की मौत हो चुकी है । सरकार ने राहत के लिए 154 करोड़ रुपए जारी किए हैं ।

उधर कर्नाटक में भी राहत कार्य जोरों पर है । बगलकोट, रायचूर, बेलगाम और कलबुर्गी जिलों में 33 राहत टीमें बाढ़ से प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने में जुटी हैं। कर्नाटक में अब तक 24 लोगों की जान जा चुकी है । यहां 20 एनडीआरएफ टीमें, 10 आर्मी टीमें, 5 नेवी टीमें और 2 एसडीआरएफ टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैनात हैं ।

बाढ़ प्रभावित राज्यों के 16 जिलों में कुल 123 रेस्क्यू टीमें जुटी हुई हैं. इनमें भारतीय सेना, नेवी और एयरफोर्स के जवान शामिल हैं ।

जानकारी मिली है कि केरल के वायनाड और मलप्पुरम में भूस्खलन के चलते 40 लोग अभी भी फंसे हैं, जिससे मौत का आंकड़ा और बढ़ने की आशंका है. बताया जा रहा है कि खराब मौसम के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन बाधित हो रहा है.

तमिलनाडु में भी भारी बारिश से नुकसान हुआ है. यहां भी पांच लोगों की मौत हुई है. सेना, नेवी और एयरफोर्स के जवान राहत कार्य में लगे हुए हैं ।

केरल स्थित कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को रविवार तक बंद कर दिया गया है. जानकारी मिली है कि इस वजह से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से ईद की छुट्टियां मनाने के लिए आने वाले भारतीय परेशान हैं ।

इसके अलावा मध्य प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में लगातार बारिश और बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. नर्मदा, ताप्ती, बेतवा सहित सभी प्रमुख नदियां कई जगह खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. यहां भी अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है ।

गुजरात के कई जिलों में भी बारिश और बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त है । वहां भी 12 लोगों की मौत की खबर है. NDRF की कई टीमें अहमदाबाद सहित कई जिलों में बचाव कार्य में जुटी हैं ।

उधर गृह मंत्रालय स्थिति पर नजर रखे हुए है । मंत्रालय ने बताया है कि बाढ़ प्रभावित राज्यों महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक और गुजरात में राहत और बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ की लगभग 83 टीमें भेजी गई हैं ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!