अपडेट : बड़ी हो सकती थी गोठानी की घटना, 2 की मौत, 2 दर्जन से अधिक घायल

05 अगस्त 2019

आनन्द कुमार चौबे/अंशु खत्री (संवाददाता)

सोनभद्र । आज चोपन से जल लेकर गोठानी जा रहे काँवड़ियों के जत्थे में उस वक्त अफरा-तफरी मच गई जब काँवड़ियों के जत्था हाईटेंशन तार की चपेट में आ गया। सावन के तीसरे सोमवार होने की वजह से लगभग 500 की संख्या में काँवड़िएँ नंगे पाँव जल चढ़ाने के लिए गोठानी शिव मंदिर जा रहे थे। बताया जा रहा है कि जमीन भीगीं होने व काँवड़ियों के नंगे पाँव होने के कारण करेंट तेजी से जमीन पर फैल गया और देखते ही देखते लगभग दो दर्जन से अधिक काँवड़ियों को अपनी चपेट में ले लिया।

घटना के बाद क्षेत्र में हड़कंप मच गया और घटना स्थल पर ग्रामीणों की भीड़ जुट गई।

ग्रामीणों ने तत्काल इसकी सूचना स्थानीय पुलिस और डॉयल 108 एम्बुलेंस को दिया। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस और 108 एम्बुलेंस घटना स्थल पर पहुँच गयी और घायलों को अस्पताल ले जाया गया, जहाँ इलाज के दौरान 2 काँवड़ियों की मौत हो गयी जबकि तीन काँवड़ियों की गंभीर स्थिति को देखते हुए डॉक्टरों ने वाराणसी के लिए रेफर कर दिया तथा दो दर्जन से अधिक काँवड़ियों का इलाज जिला अस्पताल में जारी है।

घटना के बाद जिला अस्पताल में सबसे पहले सीएमओ डॉ0 एस0पी0सिंह जिला अस्पताल पहुँचें और सभी कर्मचारियों को व्यवस्थित किया लेकिन उसके पूर्व पहुँचे दो काँवड़ियों को पुलिस के जवान स्वयं उठाकर अंदर इमरजेंसी में पहुँचाते दिखे।

घायल महिला कावड़ियाँ निशा ने बताया कि लोग नाचते गाते जल चढ़ाने गोठानी जा रहे थे कि जत्थे के ऊपर बिजली का तार गिर गया जिसकी चपेट में बड़ी संख्या में लोग आ गए। घायल ने बताया कि जत्थे में लगभग 500 लोग थे लेकिन तार जत्थे के बीच में गिर गया। घायल ने आगे बताया कि रथ पर सवार लोग बाल-बाल बच गए।

इस पूरे मामले पर सीएमओ डॉ0 एस0पी0सिंह ने कहा कि दो काँवड़ियों की मौत हो गयी है। बेहतर इलाज के लिए घायल काँवड़ियों को वाराणसी भेजा जा रहा है और शेष घायल काँवड़ियों का इलाज जिला अस्पताल में किया जा रहा है।

घटना की जानकारी मिलते ही भाजपा समेत विपक्ष के नेता भी जिला अस्पताल पहुँच गए और घायलों को अस्पताल के अंदर पहुंचाने में मदद करने लगे।

मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक मिश्रा ने कहा कि घटना बेहद दुःखद है, काँवड़ियों के इलाज में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। उनकी पूरी टीम और डॉक्टर लगे हुए हैं और आवश्यकता अनुसार बेहतर इलाज के लिए उन्हें बाहर भी भेजा जाएगा।

वहीं सपा जिलाध्यक्ष विजय यादव ने कहा कि काँवड़ियों के साथ हुए हादसे पर वे शोक व्यक्त करते है और सरकार से माँग करते हैं कि मृतकों को 20-20लाख मुआवजे की माँग करते हैं। सपा जिलाध्यक्ष ने पूरे घटना को लेकर जाँच की माँग की है। उनका कहना है कि एक तरफ़ काँवड़ियों के नाम पर प्रशासन फूल बरसा रही है वहीं दूसरी ओर उनकी सुरक्षा से खिलवाड़ किया जा रहा है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!