टी- 20 : भारत ने वेस्टइंडीज को लगातार दूसरे मैच में 22 रनों से हराया

04 अगस्त 2019

भारत ने वेस्टइंडीज को फ्लोरिडा में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में भी मात देकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है. इसी के साथ में भारत ने वेस्टइंडीज को इस टी-20 सीरीज में मात दे दी है. टी-20 सीरीज का एक मैच और खेला जाना बाकी है, जो मंगलवार 6 अगस्त को गुयाना में होगा ।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 167 रन बनाए और वेस्टइंडीज को जीत के लिए 168 रनों का टारगेट दिया । जवाब में वेस्टइंडीज ने 15.3 ओवर में 4 विकेट गंवा कर 98 रन बनाए लेकिन तभी तेज हवाओं और बारिश की वजह से मैच दोबारा शुरू नहीं हो पाया ।

जब मैच रुका तो वेस्टइंडीज को जीतने के लिए 27 गेंदों पर 70 रन और बनाने थे। कीरोन पोलार्ड आठ गेंदों पर एक चौके की मदद से आठ रन और शिमरोन हेटमेयर चार गेंदों पर एक चौके के सहारे छह रन बनाकर क्रीज पर थे. तब डकवर्थ लुईस नियम के तहत वेस्टइंडीज टीम को 120 रन बनाने थे, लेकिन वह इससे दूर थी ।

भारत को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 22 रनों से विजेता घोषित कर दिया गया । भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली. भारत की ओर से क्रुणाल पंड्या ने दो और वॉशिंगटन सुंदर तथा भुवनेश्वर कुमार को एक-एक विकेट मिला है.

भारत की पारी

रोहित शर्मा (67) के अर्धशतक की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 168 रनों का लक्ष्य रखा है. भारत ने पूरे 20 ओवर खेलने के बाद पांच विकेट पर 167 रनों का स्कोर बनाया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को रोहित और शिखर धवन (23) ने पहले विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी की. धवन ने 16 गेंदों पर तीन चौके लगाए. उन्हें कीमो पॉल ने बोल्ड किया. धवन के आउट होने के बाद रोहित ने कप्तान विराट कोहली (28) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी की.

रोहित टीम के 115 स्कोर पर ओशाने थॉमस की गेंद पर आउट हुए. रोहित ने 51 गेंदों की पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए तथा अपने करियर का 17वां अर्धशतक पूरा किया. रोहित ने इसके साथ टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. रोहित ने मैच में दूसरा छक्का लगाने के साथ ही वेस्टइंडीज के ही क्रिस गेल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. रोहित अब गेल (105 छक्के) से आगे निकल गए हैं. गेल ने हालांकि 58 मैचों में इतने छक्के लगाए हैं ।

रोहित के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत ने एक बार फिर निराश किया और चार रन बनाकर चलते बने. उनके आउट होने के बाद मनीष पांडे भी छह रन बनाकर आउट हो गए. आखिरी के ओवरों में क्रुणाल पंड्या और रवींद्र जडेजा ने तेजतर्रार पारी खेलते हुए छठे विकेट के लिए 24 रनों की अविजित साझेदारी की और भारत को पांच विकेट पर 167 रन के स्कोर तक पहुंचाया ।

भारत ने अंतिम ओवर में तीन छक्कों की मदद से 20 रन बटोरे. क्रुणाल ने 13 गेंदों पर दो छक्कों की मदद नाबाद 20 और जडेजा ने तीन गेंदों पर एक छक्के के सहारे नाबाद नौ रन बनाए. वेस्टइंडीज की ओर से ओशाने थॉमस और शेल्डन कॉटरेल ने दो-दो तथा कीमो पॉल ने एक विकेट लिया.


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!