फ्लोर टेस्ट से पहले सरकार गिराने वाले 14 बागी विधायक अयोग्य करार

28 जुलाई 2019

कर्नाटक का राजनीतिक संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। राज्य में कांग्रेस-जनता दल सेक्युलर की सरकार गिराने वाले 14 बागी विधायक अयोग्य करार दे दिए गए हैं। स्पीकर रमेश कुमार ने कांग्रेस के 10 विधायकों समेत 14 विधायकों को अयोग्य करार दिया। इससे पहले स्पीकर ने 3 विधायकों को अयोग्य करार दिया था । यानी अब कुल इस्तीफा दिए 17 विधायक अयोग्य करार दिए जा चुके हैं ।

14 विधायकों को अयोग्य करार देने के बाद स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि मैंने कोई चालाकी या ड्रामा नहीं किया, बल्कि सौम्य तरीके से फैसला लिया है ।स्पीकर रमेश कुमार के इस फैसले के बाद विधानसभा में विधायकों की संख्या 207 बची है. यानी बहुमत के लिए 105 जादुई आंकड़ा होगा ।

वहीं जेडीएस ने साफ किया है कि पार्टी राज्य में ‘‘सकारात्मक’’ विपक्ष की भूमिका निभाएगी। पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस सुप्रीमो एच डी देवगौड़ा ने बी एस येदियुरप्पा के नेतृत्व में भाजपा सरकार को किसी भी तरह से समर्थन देने से शनिवार को इंकार किया। जेडीएस विधायकों के एक धड़े द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी से कर्नाटक में भाजपा सरकार को समर्थन देने का सुझाव देने के एक दिन बाद उन्होंने पार्टी का रूख स्पष्ट किया है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता जी टी देवगौड़ा ने कहा था, ‘‘कुछ विधायकों ने सुझाव दिया है कि हमें विपक्ष में बैठना चाहिए जबकि कुछ विधायकों की राय है कि हमें भाजपा सरकार का बाहर से समर्थन करना चाहिए। ’’देवगौड़ा ने कहा, ‘‘हम सकारात्मक भूमिका निभाने जा रहे हैं। क्षेत्रीय दल के तौर पर हमें जहां विरोध करना होगा वहां हम विरोध करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि अगर आप राज्य के लिए अच्छा करेंगे तो हम इसका स्वागत करेंगे।

ऐसे गिरी कुमारस्वामी सरकार

पिछले हफ्ते विश्वास प्रस्ताव पर चार दिनों की बहस के बाद एच. डी. कुमारस्वामी की सरकार गिर गई थी । विधानसभा में मंगलवार को मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर (जद-एस) की गठबंधन सरकार विश्वास मत हासिल नहीं कर सकी. 225 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत के लिए 20 विधायक सदन में उपस्थित नहीं हुए थे ।

विधानसभा अध्यक्ष के. आर. रमेश कुमार ने विश्वास मत के बाद सदन के सदस्यों को बताया कि मुख्यमंत्री एच. डी. कुमार स्वामी विश्वास मत हासिल नहीं कर सके । उन्होंने बताया कि विश्वास मत के पक्ष में 99 जबकि इसके खिलाफ 105 मत पड़े ।

येदियुरप्पा बने मुख्यमंत्री

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने शुक्रवार को राजभवन में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बी. एस. येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. राज्यपाल ने येदियुरप्पा को राजभवन के विशाल लॉन में एक सादे समारोह में शाम करीब 6:30 बजे पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!