राष्ट्र सुरक्षा के लिए काम न किसी के दबाव में, न किसी के प्रभाव में और न ही किसी अभाव में होगा – पीएम मोदी

27 जुलाई 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करगिल युद्ध के शूरवीरों और शहीदों को याद करते हुए शनिवार को पाकिस्तान समेत पूरी दुनिया को 2 टूक संदेश दिया कि भारत अपने हितों की रक्षा के लिए बड़ा से बड़ा कदम उठाने से नहीं हिचकेगा। प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया कि राष्ट्र की सुरक्षा के लिए न किसी के दबाव में काम होगा, न किसी के प्रभाव में और न ही किसी अभाव में काम होगा। उन्होंने कहा कि चाहे अरिहंत के जरिए परमाणु त्रिकोण की स्थापना हो या फिर ए-सैट परीक्षण, हमने दबावों की परवाह किए बिना कदम उठाए हैं और उठाते रहेंगे। पीएम ने कहा कि गहरे समंदर से लेकर असीम अंतरिक्ष तक, जहां-जहां भी भारत के हितों की सुरक्षा की जरूरत होगी, भारत अपने सामर्थ्य का भरपूर उपयोग करेगा। नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित विजय दिवस समारोह में पूरी रौ में नजर आए पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला ।

पीएम मोदी ने 1948 से अब तक, पाकिस्तान से हुए युद्धों का जिक्र करते हुए कहा कि कश्मीर को लेकर पाकिस्तान शुरू से ही छल करता रहा है ।

उन्होंने कहा कि सन 1948 में, 1965 में, 1971 में उसने यही किया, लेकिन 1999 में पहले की तरह फिर एकबार उसका छल छलनी-छलनी कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि रोने-गिड़गिड़ाने की बजाय प्रभावी जवाब देने का यही रणनीतिक बदलाव दुश्मन पर भारी पड़ गया । पीएम ने कहा कि इससे पहले अटलजी की सरकार ने पड़ोसी के साथ शांति की पहल की थी । उसके कारण ही दुनिया का नजरिया बदलने लगा था । वह देश भी हमारे पक्ष को समझने लगे थे, जो पड़ोसी की हरकतों पर आंख बंद किए रहते थे ।

उन्होंने कहा कि भारत कभी आक्रांता नहीं रहा ।भारतीय सेना की छवि देश की रक्षा की है, तो विश्व में मानवता और शांति के रक्षक की भी है । प्रधानमंत्री ने कहा कि करगिल में विजय भारत के धैर्य की, अदम्य साहस की, भारत के संकल्पों की जीत थी ।

इससे पूर्व पीएम ने सेना के शौर्य की भी चर्चा की ।वहीं, बच्चों ने देशभक्ति कार्यक्रम प्रस्तुत किए । गायक मोहित चौहान ने देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति दी । इस अवसर पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित रहे ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!