सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत विक्रेताओं द्वारा ई-पाॅज मशीन के द्वारा आधार आथन्टिकेशन के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं का होगा वितरण

25 जुलाई 2019

दीनदयाल शास्त्री ब्यूरो

पीलीभीत । जनपद में लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों एवं नगरीय क्षेत्रों में उचित दर विक्रेताओं द्वारा ई-पाॅज मशीन के द्वारा आधार आथन्टिकेशन के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं का वितरण किया जा रहा है। जनपद के ऐसे लाभार्थी जिनका कतिपय कारणों से आधार कार्ड नहीं बना है तथा मशीन अंगूठा स्वीकार नही करती है आदि, को माह के अन्त में शासन द्वारा निर्धारित तिथियों में प्राॅक्सी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं का वितरण कराये जाने की व्यवस्था है। ऐसे लाभार्थी जिनका आधार कार्ड नही बना है/उपलब्ध नही है/बनने की प्रक्रिया में है/तकनीकी समस्या के कारण मशीन द्वारा आधार वेलिडेशन न किया जा पा रहा हो, की स्थिति मे दिनांक 22 से 25 तारीख तक प्रत्येक उचित दर दुकान पर कैम्प लगाकर ई-पाॅज मशीन के माध्यम से वितरण कराये जाने हेतु नामित अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा सम्बन्धित उचित दर की दुकान पर अपनी उपस्थिति में लाभार्थी के आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है तो किसी अन्य पहचान पत्र जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, एपिक फोटो पहचान पत्र आदि की स्वहस्ताक्षरित छायाप्रति, खाद्यान्न/मिट्टी तेल वितरण के समय प्राप्त की जायेगी। उक्त प्राप्त किये जाने वाली लाभार्थी के पहचान पत्र के अन्तिम चार अंक ई-पाॅज मशीन में फीड कराये जाने की व्यवस्था की गई है। प्राॅक्सी वितरण के समय लाभार्थी द्वारा उपलब्ध कराये गये पहचान पत्र की छायाप्रति अलग से भी उचित दर विक्रेता द्वारा संकलित कर संरक्षित की जायेगी। प्राॅक्सी वितरण से पूर्व आयरिश का प्रयोग भी किया जाये। किसी भी दशा में किसी भी राशनकार्डधारक को मैनुअल वितरण नहीं किया जायेगा।
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत वितरित की जाने वाली आवश्यक वस्तुओं को निर्धारित देय अन्त्योदय कार्ड पर गेहॅू 20 किग्रा प्रति कार्ड दर 02 प्रति कि0ग्रा0, चावल 15 कि0ग्रा0 प्रति कार्ड दर 03 प्रति कि0ग्रा0 मिट्टी तेल 02 लीटर प्रति कार्ड दर 32.90 से 33.30 रूपया प्रति लीटर दूरी के अनुसार एवं पात्र गृहस्थी कार्ड पर गेहूॅ 03 कि0ग्रा0 प्रति यूनिट दर 02 प्रति कि0ग्रा0, चावल 02 कि0ग्रा0 प्रति यूनिट दर 03 प्रति कि0ग्रा0, मिट्टी तेल 01 लीटर प्रति राशनकार्ड दर 32.90 से 33.90 रूपया प्रति लीटर दूरी के अनुसार किया जायेगा। वितरण कराये जाने हेतु नामित अधिकारी/कर्मचारी का दायित्व होगा कि वितरण तिथि से एक दिन पूर्व उचित दर विक्रेता के माध्यम से ग्राम में व्यापक प्रचार प्रसार कराया जाये जिससे समस्त अवशेष राशनकार्डधारक आवश्यक वस्तुयें एक ही दिन में आवश्यक वस्तुयें प्राप्त कर सकें। वितरण हेतु निर्धारित तिथि के अगले दिन नामित अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा संलग्न प्रारूप् पर अपनी रिपोर्ट ग्रामीण क्षेत्र में सम्बन्धित उप जिलाधिकारी व नगरीय क्षेत्र में जिला पूर्ति अधिकारी/तहसील स्थित आपूर्ति कार्यालय को प्रेषित की जायेगी। तहसील स्तर पर तैनात आपूर्ति कर्मचारियों द्वारा संकलित रिपोर्ट तैयार कर उप जिलाधिकारी के माध्यम से माह की 26 तारीख को अनिवार्य रूप से जिला पूर्ति अधिकारी पीलीभीत को प्रेषित की जायेगी।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!