ऊर्जा सचिव अजय कुमार भल्ला गृह मंत्रालय में OSD नियुक्त

24 जुलाई 2019

ऊर्जा सचिव अजय कुमार भल्ला को बुधवार को गृह मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी (OSD) नियुक्त किया गया है और वह 31 अगस्त को सेवानिवृत्त होने पर राजीव गौबा के बाद नए केंद्रीय गृह सचिव के रूप में कार्यभार संभालेंगे। एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, असम-मेघालय कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी भल्ला तत्काल प्रभाव से गृह मंत्रालय में शामिल हो जाएंगे और तब तक ओएसडी के रूप में कार्य करते रहेंगे, जब तक कि गौबा सेवानिवृत्त नहीं हो जाते।

भल्ला का अगस्त 2021 तक केंद्रीय गृह सचिव के रूप में दो साल का कार्यकाल होगा। सरकार ने 1985 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी अतनु चक्रवर्ती को आर्थिक मामलों के विभाग का सचिव नियुक्त किया। वहीं सुभाष चंद्र गर्ग नए ऊर्जा सचिव होंगे।

अजय कुमार भल्ला की जवाबदेही सीधे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को होगी । गृह मंत्रालय के पास अब नई टीम है । इंटेलिजेंस के नए डायरेक्टर अरविंद कुमार और रॉ चीफ सामंत कुमार गोयल के साथ-साथ अब अजय कुमार भल्ला भी गृहमंत्राल के अहम अधिकारी होंगे ।

अजय कुमार ऐसे वक्त में अपना पदाभार संभाल रहे हैं जब कश्मीर में आतंक बड़ी चुनौती बनी हुई है । वहीं पूर्वोत्तर के राज्यों में अतिवादी लेफ्ट विंग का उभरना भी केंद्र के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है ।

असम कैडर के एक अधिकारी ने कहा, ‘अजय कुमार भल्ला एक सज्जन व्यक्ति हैं. उन्होंने एक लंबा वक्त असम प्रशासन को संभालने में लगाया है । उनके पास एक अच्छा अनुभव है ।’ ऊर्जा मंत्रालय का हिस्सा बनने से पहले अजय कुमार भल्ला फॉरेन ट्रेड के डायरेक्टर जनरल भी रह चुके हैं ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!