छात्र/छात्राओं को स्टूडेंट पुलिस कैडिट योजना का दिया जायेगा प्रशिक्षण

19 जुलाई 2019

दीनदयाल शास्त्री ब्यूरो

पीलीभीत । जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव की अध्यक्षता में स्टूडेंट पुलिस कैडिट से सम्बन्धित बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में स्टूडेंट पुलिस कैडिट कार्यक्रम के जनपद के नोडल अधिकारी सीओ सिटी धर्म सिंह मार्छाल द्वारा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुये कहा कि जनपद के 28 राजकीय विद्यालयों व 03 प्राथमिक विद्यालयों में स्टूडेंट पुलिस कैडिट योजना का प्रारम्भ किया गया है, जिसमें स्वेच्छा से छात्र एवं छात्राऐं सम्मिलित हो सकते हैं और उनको कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न बाह्य एवं आन्तरिक गतिविधियों के साथ साथ विशेष प्रकार का पाठ्यक्रम एवं प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। जिसका मुख्य उद्देश्य सामाजिक कुरीतियों व अव्यवस्थाओं एवं नियमों के प्रति जागरूक किया जायेगा। इस कार्य हेतु सभी विद्यालयों में कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व उसके अधीन एक शिक्षक नामित किया गया, साथ ही साथ सम्बन्धित विद्यालय के थाने से एक पुलिस नोडल अधिकारी भी नामित किया गया। सभी विद्यालयों के नोडल अधिकारियों को पुलिस अधीक्षक द्वारा इस सम्बन्ध प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा और सभी प्रशिक्षित नोडल अधिकारी अपने अपने विद्यालयों में थाने के नोडल अधिकारी के साथ समन्वय स्थापित कर छात्रों को इस सम्बन्ध में प्रशिक्षण प्रदान करेगें।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा जिला विद्यालय निरीक्षक को इस सम्बन्ध में निर्देश देते हुये कहा कि इस कार्यक्रम को गम्भीरता के साथ लागू किया जाये। इस सम्बन्ध में जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रय नियमानुसार तैयार किया जाये और सभी विद्यालय में प्रशिक्षण के उपरान्त एक परीक्षा का भी आयोजन किया जायेगा और अव्वल आने वाले छात्रो को सम्मानित करने के साथ साथ प्रमाण पत्र भी दिया जाये। पाठक्रम के अन्तर्गत सामाजिक कुरीतियां जैसे बाल विवाह, बाल श्रम, भूण हत्या व दहेज प्रथा के प्रति जागरूक करने के साथ यायायात नियम, भ्रष्ठाचार, पुलिस के प्रमुख कार्य को सम्मिलित किया जाये साथ ही साथ प्रशिक्षण के दौरान क्षेत्रों में पुलिस द्वारा उपरोक्त के सम्बन्ध की गई कार्यवाहियों को भी सम्मिलित किया जाये। जिससे छात्रो को अच्छा नागरिक बनाने में सहयोग मिल सके।
बैठक में पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा इस कार्यक्रम के अन्तर्गत नामित थानों के नोडल अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि इस सम्बन्ध में प्रतिदिन जो भी कार्यक्रम किये जाये उसकी सूचना जिले के नोडल अधिकारी को प्रेषित की जाये साथ ही साथ विद्यालयों में नियमित रूप से कार्यक्रमों में सम्मिलित होना सुनिश्चित करेगें।
बैठक में पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर, उप जिलाधिकारी सदर वन्दना त्रिवेद्वी, सीओ सिटी धर्म सिंह मार्छाल, जिला विद्यालय निरीक्षक संत प्रकाश, राजकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्य, खण्ड शिक्षा अधिकारी, थानों से नामित नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!