जमीनी विवाद में चली गोली, तीन महिला समेत नौ लोगों की मौत, 23 घायल, 5 रेफर

17 जुलाई 2019

राकेश चौबे/विनोद धर (संवाददाता)

* बड़ा सवाल कि आखिर प्रशासन की जानकारी के वावजूद क्यों नहीं सुलझा विवाद

* बड़े हाईप्रोफाइल लोगों के होने की चर्चा

* आखिर विवाद था तो क्यों फेल रही खुफिया तंत्र

* घटना के बाद भी प्रशासन की दिखी सुस्ती, जिला अस्पताल में पुलिस कर्मी स्ट्रेचर खींचते आये नजर

* सीएमएस ने कहा, लंच में गए थे सभी स्टाफ

* काफी देर बाद जिला अस्पताल पहुंचे प्रशासनिक अधिकारी व जनप्रतिनिधि

* सांसद प्रतिनिधि राहुल कोल ने कहा और भी हैं ऐसे मामले

* सीएम ने मृतकों को 5 लाख का मुवावजा देने की घोषणा की

* 24 घण्टे के भीतर रिपोर्ट देने का आदेश

* सीएम ने पूछा, ग्रामीणों को पट्टा क्यों नहीं दिया गया

सोनभद्र । घोरावल थाना क्षेत्र में सोसायटी की विवादित जमीन पर खेती कर रहे अनुसूचित जन जाति के लोग व ग्रांम प्रधान समर्थको के बीच खेत पर कब्जे को लेकर हुए विवाद में चली अंधाधुन फायरींग में तीन महिला समेत 9 लोगों की मौत हो गयी जबकि 23 लोग गंभीर रूप से घायल है जिसमे से सात लोगों का वाराणसी रेफर कर दिया गया है।

एडीजी बृज भूषण शुक्ला ने बताया की घोरावल थाना क्षेत्र के मूर्तियाँ ग्रांम पंचायत के ऊम्भा गांव में सोसायटी की विवादित जमीन पर वहां के अनुसूचित जन जाति के लोग खेती करते थे आज वह लोग खेत पर धान रोपाई का काम कर रहे थे तभी मुर्तीया ग्रांम पंचायत के ग्राम प्रधान यगदत भुर्तीया पुत्र श्याम बिहारी कई ट्रैक्टर से अपने लाव लश्कर के साथ मौके पर पहुंचे और आदिवाशियो से कहे की यह जमीन हमारी है आप लोग यहा खेती मत करिए। इसी बातचीत के दौरान आदिवासियों व प्रधान समर्थको के बीच में जमकर मारपीट होने लगी जिसके जवाब में प्रधान के लोगों ने कई असलहो से अंधाधुंन फायर करना शुरू कर दिया जिससे मौके पर दर्जनो लोग गोली का शिकार हो गए। सूचना मिलते ही मौके पर घोरावल पुलिस व एसपी सलमान ताज पाटिल पहुंच गये और सभी घायलो को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घोरावल भेजवाया जहां डाक्टर ने 3 महिला समेत 9 लोगों को मृत घोषित कर दिया और बाकी लोगों का प्राथमिक इलाज कर जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया । जिला अस्पताल के डाक्टरो ने गंभीर रूप से घायल 5 लोगों को ट्रामा सेन्टर वाराणसी के लिए रेफर कल दिया।

मृतक लोगों में रामचन्द्र50 पुत्र लाल साहब, राजेश35 पुत्र गोवीन्द, अशोक35 पुत्र ननकू रामघारी60 पुत्र हरिसाव, दुर्गावती55 पत्नी रंगी, सुखंवती40 पत्नी रामलाल, राम सुन्दर50 पुत्र तेज सिंह जवाहीर 48 पुत्र जयकरन व अग्यात 45 पत्नी नन्दलाल है।
डाक्टर ने बताया की घायलो में चार महीला समेत 23लोग है जिनमे से गंभीर रूप से घायल 5 लोगों को ट्रामा सेन्टर वाराणसी भेज दिया गया है ।
पुलिस अधीक्षक सलमान ताज पाटिल मौके पर भारी संख्या में पुलिस फोर्स के साथ मौजूद है और फायरींग करने वाले पछ के 10 लोगों की गिरफ्तारी हो गयी है ।

इस पूरे मामले पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्यूट पर कहा कि मृतक के परिवार को 5-5 लाख रुपये मुवावजा दिया जाएगा और जो घायल है उनको इलाज में कोई दिक्कत नही आनी चाहिए । और इस पूरे मामले का 24 घंटे निस्तारण की रिपोर्ट मांगी है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!